Header Ads


Pregnancy Care items

लंबाई बढ़ाने के घरेलु उपाय | Bacchon ki lambai badhane ke gharelu upay

 आज के समय में लंबाई को अच्छी पर्सनैलिटी का प्रतीक माना जाता है. हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे की लंबाई ठीक-ठाक होनी चाहिए. माना जाता है कि बच्चों की हाइट एक उम्र तक की बढ़ती है, इसलिए उस उम्र के बच्चों में लंबाई बढ़ाने के लिए डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

लंबाई कम होने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें सबसे प्रमुख है. अनुवांशिक गुण जो हर बच्चे को उसके माता-पिता से मिलता है लेकिन यह बात भी उतनी ही सत्य है, कि बच्चे की लंबाई को बढ़ाने के प्रयोगों द्वारा बच्चे की लंबाई को बड़ी आसानी से बढ़ाया जा सकता है. 

 कुछ घरेलू उपाय हैं जिनका ध्यान रखा जाए तो बच्चे की लंबाई पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है यह चर्चा करते हैं.

लंबाई बढ़ाने के घरेलु उपाय | Bacchon ki lambai badhane ke gharelu upay

योगा

बच्चे को नियमित योगा करना चाहिए इससे लंबाई बढ़ाई जा सकती है. कुछ योगा है, जैसे कि ताड़ासन, भुजंगासन, शीर्षासन, सूर्य नमस्कार यह योगा लंबाई को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके लिए किसी योगाचार्य की मदद अवश्य लें.

खेल कूद और एक्सरसाइज

एक्सरसाइज और खेलकूद से बच्चे की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, उनमें खिंचाव आता है. यह सब लंबाई को बढ़ाने में मदद करते हैं. बच्चे को किसी एक्सपर्ट की निगरानी में रोजाना एक्सरसाइज कराना जरूरी है. बच्चे को रोजाना किसी खंभे से भी लटक कर एक्सरसाइज करना अच्छा रहता है. इसके अलावा साइकिलिंग , तैराकी , रस्सी कूदना काफी बेहतर एक्सरसाइज मानी जाती हैं. इनसे लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है. बच्चे को फुटबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल इत्यादि खेल खेलने के लिए प्रेरित करें. इन सब से भी बच्चे के विकास में मदद मिलती है. लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है.

जंक फूड

किशोरावस्था के दौरान बच्चे अकेले घर से बाहर निकलना शुरु कर देते हैं. आपको थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता है. बच्चे जंक फूड का प्रयोग अपने भोजन में बिल्कुल भी ना करें, जैसे कि कोल्ड ड्रिंक, स्ट्रीट फूड और मैदे से बनी रेडी टो ईट फूड, इनके अंदर बिल्कुल भी पोषक तत्व नहीं होते हैं. इनसे बच्चों की लंबाई बढ़ने पर फर्क पड़ता है.

नशीली वस्तुएं

अगर आपके बच्चे की लंबाई कम बढ़ रही है तो इस बात पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि बच्चा बिल्कुल भी नशीली वस्तुओं का प्रयोग ना करें. ऐसे बहुत से ड्रग्स आते हैं. जिनका प्रयोग बच्चे इंजेक्शन के द्वारा नशा लेने में करते हैं. यह सब बच्चों के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होते हैं.  बच्चे के विकास पर लंबाई बढ़ने पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है.  धूम्रपान और शराब ही काफी नुकसानदायक है.

पौष्टिक भोजन

आपका बच्चा बढ़वार के समय जो भोजन खाता है उस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. आपके भोजन के अंदर विटामिन प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस इत्यादि महत्वपूर्ण पोषक तत्व होने ही चाहिए. यह बच्चे की लंबाई को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं.

बच्चे की लंबाई बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय

  • आप बच्चे को एक गिलास दूध के अंदर एक चम्मच गुड मिलाकर दिन में एक बार अवश्य पिलाएं फायदा होगा.


  • चूना कैल्शियम का स्रोत होता है. इसके लिए आप एक कटोरी दही दाल या सब्जी के अंदर चुटकी भर चूना मिलाकर बच्चे को रोजाना खिलाएं. इसके लिए आप बाजार से पान में प्रयोग होने वाला चुना ले सकते हैं.


  • माना जाता है कि रोजाना एक गिलास दूध के अंदर अगर आप आधा चम्मच हल्दी और उड़द के 2 दानों की बराबर शिलाजीत डालकर बच्चे को पिलाएं तो इस से लंबाई बढ़ती है.


  • बच्चे की लंबाई को बढ़ाने के लिए मिश्री और अश्वगंधा के चूर्ण को सुबह-शाम, दोनों को बराबर बरार मात्रा में लें और सुबह शाम आधा-आधा चम्मच दूध के साथ देने से बच्चे की लंबाई जल्दी-जल्दी बढ़ेगी.


  • सर्दियों के 4 से 5 महीने में आप बच्चे को रोजाना लगभग 40 ग्राम अखरोट की गिरी खिलाएं और यह बच्चा 2 बार में भी ले सकता है, और बहुत चबा चबा कर खाएं.
     
  • बचपन में अगर बच्चे को प्याज और गुड़ मिलाकर कुछ दिनों तक खिलाया जाए तो यह लंबाई बढ़ाने में मदद करता है.

  • आंवला कैंडी या अमला जूस पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लंबाई बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं. इसका प्रयोग कराएं.


  • रोजाना 2 काली मिर्च को 20 ग्राम मक्खन में मिलाकर खिलाएं लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है.


No comments

Powered by Blogger.