क्या Breastfeeding Dress खरीदनी चाहिए | फायदे और आवश्यकता

0
197

आजकल धीरे-धीरे Breastfeeding Dress चलाने में आ रही है. Breastfeeding Dress वास्तव में एक नवजात माता के लिए काफी आरामदायक ड्रेस मानी जाती है.

किसी भी नवजात माता को अपने नवजात शिशु को पहले और दूसरे महीने में 10 से 12 बार दिन में Breastfeeding कराने की आवश्यकता होती है. इसलिए इस प्रकार की Feeding Dress जिसमें माता को ब्रेस्ट फीडिंग कराने में आरामदायक महसूस हो, ऐसी ड्रेस की आवश्यकता होती है.

इसके लिए महिला Breastfeeding Gown Dress (ब्रेस्टफीडिंग गाउन ड्रेस) और नाइट में Breastfeeding Maxi Dress (ब्रेस्टफीडिंग मैक्सी ड्रेस) का प्रयोग कर सकती है, जो स्पेशल इस सुविधा के साथ आती है, जिससे माता बिना किसी परेशानी के बच्चों को स्तनपान करा सके.

क्या Breastfeeding Dress आवश्यक है

आजकल महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर समाज में अपना योगदान दे रही है. इसके लिए महिलाओं को घर से बाहर भी निकलना होता है. ऐसे में महिलाओं के लिए Feeding Dresses (फीडिंग ड्रेसेस) की आवश्यकता बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

कई बार शिशु की आवश्यकता को देखते हुए महिला को सार्वजनिक स्थानों पर भी फीडिंग कराने की आवश्यकता हो जाती है. यह ड्रेस किसी भी नवजात माता को किसी भी स्थान पर स्तनपान कराने के लिए सुविधा प्रदान करती हैं. इस कारण से माता और नवजात शिशु दोनों काफी सहज महसूस करते हैं.

Breastfeeding Dress For New Mom


Breastfeeding Dress के फायदे

ब्रेस्टफीडिंग ड्रेस के बहुत सारे अपने फायदे होते हैं. जिन्हें जानकर आप जरूर Maternity breastfeeding clothes को खरीदने की इच्छा रखेंगे. आइए जानते हैं किस प्रकार के benefits breastfeeding dress से एक माता को हो सकते हैं.

1.स्तनपान कराने में सुविधा

अगर आपके पास Special breastfeeding dress नहीं है, तो फिर आपको अपने शिशु को स्तनपान कराने में काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है.वस्त्रों को काफी परिवर्तित करके ही आप स्तनपान करा सकते हैं.

लेकिन अगर आपके पास breastfeeding friendly dress है, तो आप बहुत आसानी से अपने वस्त्रों को अस्त-व्यस्त करें बिना और बिना किसी शारीरिक तनाव के बच्चे को स्तनपान करा सकती हैं. आपको कुछ भी असुविधा नहीं होगी.

यात्रा के दौरान माता एक असहज स्थिति में रहती है. ऐसे में स्तनपान कराना काफी कठिन कार्य होता है. अगर ब्रेस्टफीडिंग ड्रेस महिला के पास है, तो फिर असहज स्थिति में भी बच्चा बड़ी आसानी से स्तनपान कर देता है.

2.शिशु के साथ यात्रा करने में सुविधा

आजकल मार्केट में stylish breastfeeding dress (स्टाइलिश ब्रेस्टफीडिंग ड्रेस) बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं. हम सभी जानते हैं कि स्टाइलिश ड्रेसेस के अंदर ब्रेस्ट फीडिंग कराने की सुविधा नहीं होती है.

लेकिन आजकल stylish breastfeeding dress (स्टाइलिश ब्रेस्टफीडिंग ड्रेस) आपको बड़ी आसानी से ऑनलाइन मिल जाती . इस प्रकार की ड्रेस आपके लुक को भी अच्छा दिखाने में मदद करती हैं, और साथ ही साथ ब्रेस्टफीडिंग में भी आपकी हेल्प करती हैं.

3.फीडिंग स्ट्रेस से मुक्ति

स्तनपान कराते समय traditional dresses के साथ स्तनपान कराना अपने आप में कठिन कार्य है. इसमें कई बार महिलाओं को तनाव महसूस होने लगता है. क्योंकि कई बार ड्रेस ब्रेस्टफीडिंग के लिए नहीं बनी होती है तो ऐसी परिस्थिति में महिलाओं को तनाव हो सकता है.

लेकिन अगर आप ब्रेस्टफीडिंग ड्रेस पहन रही हैं जो काफी स्टाइलिश भी होगी और स्तनपान या ब्रेस्टफीडिंग मैं आपको सुविधा प्रदान करेगी.

4.पार्टी के अनुकूल – Party Friendly maternity breastfeeding dress

आपको breastfeeding dresses for special occasions या Breastfeeding Indian dresses
बड़ी आसानी से मार्केट में या ऑनलाइन मिल जाती है. जो आपके party look को भी सपोर्ट  करेंगी और ब्रेस्टफीडिंग में भी आपकी मदद करेंगी.  यह आपको बिना किसी तनाव के पार्टी में एंजॉय करने में मदद करेगी, साथ ही साथ बच्चे की आवश्यकता अनुसार ब्रेस्टफीडिंग में भी मदद करेगी.

Breastfeeding Dress के नुकसान

ब्रेस्टफीडिंग ड्रेस उन महिलाओं के लिए डिजाइन की जाती है, जो महिला बच्चे को स्तनपान कराती है. यह स्पेशल उन्हीं महिलाओं के लिए ड्रेस होती है.

कई बार ऐसा होता है, कि जब बच्चा दूध पीने की उम्र से निकल जाता है तो यह ड्रेस आपके लिए बेकार हो सकती हैं.

आप इस प्रकार की maternity breastfeeding dress खरीदने की कोशिश करें जो हमेशा आप के काम आए.

लेकिन बहुत सारी ड्रेस इस प्रकार से डिजाइन की जाती है, जो मल्टीपरपज होती है. वह ब्रेस्टफीडिंग के लिए भी काम कर दी है साथ ही साथ अगर आप उन्हें सामान्य रूप से पहले उसके बाद भी वह आपके लिए एक सुंदर लुक देने का कार्य करती है.

अर्थात आप ऐसी ड्रेस खरीदें जिसके अंदर ब्रेस्टफीडिंग कट एक डिजाइन के रूप में नजर आता हो, कोई भी महिला उसे पहन सकें.

Feeding Dress खरीदने में सावधानियां

ब्रेस्टफीडिंग ड्रेसेस खरीदने में आपको कभी भी उसकी कीमत की तरफ नहीं देखना चाहिए.
साथ ही साथ आपको कुछ सावधानियां रखने की आवश्यकता होती है. आपको हमेशा इस प्रकार का फैब्रिक खरीदना है जो नेचुरल हो.
Non natural fabric आपकी स्किन और आपके बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है आप मुख्यतः कॉटन से बने वस्त्र को ही वरीयता दें.

कौन सी Breastfeeding Dress सूटेबल है

आपके लिए कौन सी मेटरनिटी ब्रेस्टफीडिंग ड्रेस सूटेबल है. इसका निर्णय तो आपको ही करना है. क्योंकि आप किस प्रकार की ड्रेस को पहनना पसंद करती हैं. यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है.

साथ ही साथ आप ड्रेस किन परिस्थितियों में पहनना चाहेंगे, इस पर भी ड्रेस का प्रकार निर्भर करता है.

अगर आप रात्रि में feeding dress पहनना चाहती हैं तो आप breastfeeding night dress के लिए
maxi breastfeeding dress खरीद सकती है. ऐसी मैक्सी आपको ऑनलाइन या मार्केट में मिल जाएंगे जो ब्रेस्टफीडिंग की सुविधा प्रदान करती हैं.

अगर आप लॉन्ग ड्रेस पहनना पसंद करती हैं तो आप breastfeeding Gown dress (ब्रेस्टफीडिंग गाउन ड्रेस) पहन सकती है.
अगर आप ऑफिस के उद्देश्य से feeding dress खरीद रही है, तो आप breastfeeding top या breastfeeding kurti dress (ब्रेस्टफीडिंग कुर्ती ड्रेस) खरीद सकती हैं.

Breastfeeding Dresses for Special Occasions

Breastfeeding dresses formal dress लेना चाह रही है, तो यह आपके आसपास कहीं भी बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाती है. लेकिन अगर आप Special occasion के लिए Maternity feeding dress लेना चाह रही है, तो फिर यह आसानी से उपलब्ध नहीं होती है.

यह आपको ऑनलाइन ही जल्दी से उपलब्ध रहती हैं. इसका कारण यह है, कि इनका मार्केट अभी इतना बड़ा नहीं है. यह मार्केट अभी अपने शुरुआती चरण में है.

आप ऑनलाइन किसी भी ट्रस्टेड शॉपिंग पोर्टल से party wearing feeding dress या करवा चौथ या किसी और ऑकेजन के लिए feeding dress खरीद सकती हैं.

Best Toys and Games For Kids

Best Toys and Games For Kids

 

Best Sellers in Health & Personal Care

Best Sellers in Health & Personal Care

 

Best Sellers artificial Jewellery

Best Sellers artificial Jewellery

 


आपके प्रश्न

Q. मेटरनिटी ड्रेस क्यों खरीदें?
Ans.
सामान्य ट्रेडिशनल ड्रेस इसके अंदर इस प्रकार की सुविधा नहीं होती है कि माता बच्चे को आसानी से स्तनपान करा सके. लेकिन ब्रेस्टफीडिंग स्पेशल ड्रेसेस इस प्रकार की सुविधा के साथ आती है कि माता बहुत आसानी के साथ बिना किसी शारीरिक और मानसिक कष्ट के बच्चे को स्तनपान करा सकती है.

Q.ब्रेस्ट फीडिंग ड्रेसेस खरीदने में किस प्रकार की सावधानी रखें?
Ans.
ब्रेस्टफीडिंग ड्रेस बनाते समय इस बात का ध्यान रखा जाता है, कि वह इस प्रकार के फैब्रिक से बनाई जाए जो बच्चे की स्किन के प्रति सॉफ्ट रहे. बच्चे की स्किन को कपड़े से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होना चाहिए. लेकिन फिर भी महिला को अपने लिए वस्त्र खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह बच्चे के स्किन के लिए सूटेबल हो.

Q. क्या ब्रेस्टफीडिंग ड्रेस मार्केट में आसानी से उपलब्ध है?
Ans
. ब्रेस्टफीडिंग ड्रेस आसानी से मार्केट में उपलब्ध तो हो जाती है, लेकिन उसमें अभी अधिक चॉइस नहीं है. क्योंकि इसका मार्केट धीरे-धीरे बन रहा है. लेकिन अगर आप ऑनलाइन ब्रेस्ट फीडिंग ड्रेस ढूंढ रहे हैं, तो आपको बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध हो जाते हैं. आपको स्टाइलिश ब्रेस्टफीडिंग ड्रेस तक ऑनलाइन मिल जाती हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें