योगा की शुरुआत करते समय इन 10 बातों का ध्यान जरूर रखें

[Article in English]

अगर आप योगा की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना काफी आवश्यक है.

सबसे पहले तो आपको योगा के विषय में जानना और समझना चाहिए. योगा क्या है, यह आपके जीवन में क्या-क्या महत्वपूर्ण रोल निभा सकता है, आपके स्वास्थ्य को इसकी कितनी आवश्यकता है, इससे आप कौन-कौन से लाभ ले सकते हैं. अगर आपको यह सब सबसे पहले क्लियर होगा तो आप लंबे समय तक योगा क्षेत्र में रह सकेंगे.

योगा की शुरुआत करते समय इन 10 बातों का ध्यान जरूर रखें

10 योगा टिप्स

दृढ़ निश्चय करें


योगा की शुरुआत करने से पहले आपको सबसे पहले अपने मन को यह समझाना होगा, और यह निश्चित करना होगा, कि आप योगा को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने जा रहे हैं.

योगा के लिए समय निश्चित करें

अगर आप योगा शुरू करने जा रहे हैं तो योगा के लिए अपने दिनचर्या में समय को निश्चित करें. यह समय योगा के लिए ही निश्चित होना चाहिए. ऐसा नहीं होना चाहिए कि आपने किसी दूसरे कार्य में से यह समय निकालकर योगा के लिए दिया हो. अगर ऐसा है तो आपको यह समय वापस उसी कार्य को देना होगा, जिसमें से आपने यह समय निकाला है. ऐसा करने पर आपकी योगा की प्रैक्टिस, ठीक प्रकार से शुरू होने से पहले ही समाप्त हो जाए जाएगी. आपका फिटनेस कार्यक्रम जोकि आपके लिए वास्तव में सबसे ज्यादा जरूरी है, कहीं अपने आप खो जाएगा.

डी-मोटिवेट होने से बचे

असल में आपको योगा देखने में जितने आसान लग रहे हैं, वास्तव में यह आपके लिए उसने आसान नहीं होंगे. क्योंकि आप जिस व्यक्ति को योगा करते हुए देख रहे हैं उसकी बॉडी अत्यधिक फ्लैक्सिबल है. उसने अपने शरीर को साध लिया है. और आपका शरीर फ्लैक्सिबल हो यह जरूरी नहीं है.  इसलिए आसान से आसान योगा करने में आपको कठिनाई महसूस हो सकती है. इसलिए आपको अपनी क्षमताओं का पता होना चाहिए. इससे आपको जो अचानक से अधिक एक्सपेक्टेशन अपने आप से होगी और वह जब पूरी नहीं होगी तो आप डी मोटिवेट नहीं होंगे.

अपनी क्षमताओं को पहचाने

अपनी क्षमताओं को पहचानेआप अपनी शारीरिक क्षमताओं को पहचानते हुए, योगा शुरू करते समय एक उद्देश्य निश्चित करें. उसके लिए समय निश्चित करें. आपको एक निश्चित समय में क्या उद्देश्य प्राप्त करना है, अगर वह निश्चित रहेगा, तो इससे आपको मोटिवेशन मिलता रहेगा. अगर आपके पास एक टारगेट होता है तो कोई भी काम करने में काफी आनंद की अनुभूति होती है और उससे आपका मन उचटता नहीं है.


{getButton} $text={Current Price} $icon={preview}

योगा के लिए जगह निश्चित करें

आप योगा घर पर कर सकते हैं. आज के किसी मैदान में कर सकते हैं. आप इसके लिए योगा फिटनेस सेंटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे मैं आपको एक योगा चटाई की आवश्यकता होगी. साथ ही साथ आपको ऐसे वस्त्रों की ही आवश्यकता होगी जो योगा से संबंधित कार्यों के लिए एकदम उचित होते हैं. अगर आप इनका प्रबंध करके रखेंगे तो आपके उद्देश्य में यह अत्यधिक सहायता प्रदान करते हैं. और इनके साथ योगा करते समय एक अच्छी फीलिंग का अनुभव होता है.

आरामदायक कपड़े पहने

आपको ऐसे कपड़े पहनने हैं जो आरामदायक हो, और योगा करते समय आपको आराम महसूस करवाएं, और अगर आपको पसीना आता है तो उसे भी सो ख ले .

शरीर में पानी की कमी नहीं हो

योगा करते समय आपको हाइड्रेट रहना है इसलिए योगा करने से पूर्व कुछ समय पहले खूब पानी पिए अगर आप मैदान में योगा करने जा रहे हैं अर्थात घर से बाहर योगा करने जा रहे हैं तो पानी की बोतल साथ ले जाएं.

याद रखें परफेक्शन धीरे-धीरे आता है

अभी आप योगा में नहीं हैं तो आपको धैर्य रखना अत्यधिक आवश्यक होता है आप कोई भी योगा बिल्कुल परफेक्ट तरीके से पहले दिन नहीं कर पाएंगे. यह परफेक्शन धीरे-धीरे आती है. प्रशिक्षण के बाद आती है. इसलिए आपको डिमोटिवेट नहीं होना है.

शुरू के कुछ दिन आपके हाथ और पैरों में या शरीर के किसी भी अंग की मांसपेशी में हल्का सा दर्द हो सकता है. जो समय के साथ धीरे धीरे चला जाएगा.

सीखने की जल्दी बाजी से बचें

किसी भी आसन को करने में या सीखने में जल्दीबाजी बिल्कुल नहीं करनी है. किसी दूसरे से अपने आप को श्रेष्ठ सिद्ध करने के लिए, किसी भी कीमत पर आपको अपने आप को घायल नहीं करना है.  यहां आपका कंपटीशन स्वयं आपसे होना चाहिए. आपने जो पहले दिन किया है, आप कोशिश करें कि अगले दिन आप उससे अच्छा करें.

 


 {getButton} $text={More Option..} $icon={preview}

योगा के बाद एकदम से कुछ नहीं खाएं

आपको योगा करने के 1 घंटे बाद ही कुछ खाना है.

हमें इस आर्टिकल में जो जो पॉइंट उठाए हैं, अगर आप सभी पॉइंट को ध्यान में रखते हुए योगा स्टार्ट करते हैं, तो आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों के बाद आपको उसका रिजल्ट मिलने लगा है.

योगा से संबंधित वस्त्र या योगा में की जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने