Header Ads


Pregnancy Care items

प्रेगनेंसी के बाद झड़ते बालों के लिए घरेलू उपचार और इलाज | Home remedies and treatment for hair falling after pregnancy

 प्रेगनेंसी के बाद अपने झड़ते बालों को रोकने के लिए महिला को कौन-कौन से घरेलू उपाय अपनाने चाहिए और डॉक्टर आपको किस प्रकार की मदद दे सकते हैं आइए चर्चा करते हैं.


ऐसी महिलाएं जिनके पास छोटा शिशु है  और वह उसे दूध पिलाती है.  उन्हें इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए, कि उन्हें किसी भी प्रकार का केमिकल युक्त पदार्थ सौंदर्य प्रसाधन की चीजें अपने स्किन पर नहीं लगानी है.

वह उसके स्किन से उसके शरीर में उसके उसके शरीर से दूध के माध्यम से शिशु के शरीर में पहुंच जाती है. उस शिशु का शरीर बिल्कुल प्योर होता है. उस छोटे से केमिकल से उस पर काफी असर पड़ता है.

अगर आपको यह लगता है कि आप 9 महीने के बाद बिल्कुल फ्री हो गई है , तो आपकी सबसे बड़ी गलतफहमी है. क्योंकि जब तक आपका शिशु आपका दूध पी रहा तब तक आप बिल्कुल भी फ्री नहीं है.

Home remedies and treatment for hair falling after pregnancy | प्रेगनेंसी के बाद झड़ते बालों के लिए घरेलू उपचार और इलाज


आपको अपने बालों पर भी इस प्रकार के खतरनाक केमिकल का प्रयोग नहीं करना है. क्योंकि प्रेगनेंसी के बाद बाल झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है. यह सामान्य प्रक्रिया क्यों है हमने Last Article में आपको अच्छे से समझाया है.

आइए चर्चा करते हैं किस प्रकार के घरेलू उपाय हम प्रेगनेंसी के बाद बाल झड़ने में कर सकते हैं जिससे कि बालों की समस्या में काफी राहत मिले.

प्रेगनेंसी के बाद झड़ते बालों के लिए घरेलू उपचार


यहां पर हम जितने भी उपाय बताएंगे हम कोशिश कर रहे हैं, कि आपको बिल्कुल नेचुरल उपाय बताए जाएं, जिसमें केमिकल का प्रयोग बिल्कुल भी ना हो. क्योंकि गर्भावस्था के बाद अगर आपका शिशु आपका दूध पी रहा है, तो यह आपके लिए बहुत जरूरी है.

बालों को झड़ने से रोके मेथी दाना

प्रेगनेंसी के बाद बाल झड़ रहे हैं, तो मेथी दाने का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करने की सलाह दी जाती है. यह बालों को झड़ने से रोकने में और नए बाल उगाने में काफी मदद करता है.

करना क्या है, कि आपको रात को एक चम्मच मेथी दाना भिगो कर रख देना है. सुबह को उस मेथी दाने का पेस्ट बना लें .उसे अपने बालों पर लगाएं. आधे घंटे उसे लगा रहने दे. फिर हल्के गुनगुने पानी से उसे धो ले. प्रेगनेंसी के 40 दिन तक आपको ठंडे पानी का भी यूज़ नहीं करना है. इस विधि को आप हफ्ते में कम से कम 2 बार तो जरूर करें.

अंडा जैतून और शहद का उबटन

इसके लिए आपको अंडे का सफेद हिस्सा लेना है. मात्र सफेद हिस्सा,
 इसके अंदर आपको एक चम्मच शहद मिला देना है, और एक चम्मच जैतून का तेल मिला दें, और एक पेस्ट बना लें.

जैतून का तेल और शहद जल्दी से ओरिजिनल नहीं मिलते हैं. कोशिश करें आप ओरिजिनल प्रोडक्ट ही लें. इसे आधे घंटे तक अपने सिर पर लगा रहने दें, और फिर उसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो ले.
देखिए अंडा नए बाल उगाने में हेल्प करेगा. शहद बालों को मुलायम बनाएगा और जैतून का तेल बालों की मजबूती और चमक में उपयोगी होता है.

बालों में दही का प्रयोग

दही बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी मददगार होता है. इसे भी आप प्रयोग कर सकते हैं. यह ओरिजिनल प्रोडक्ट और दही घर में ही बन जाती है.

अपने सिर पर आधे घंटे तक लगा रहने दें. उसके बाद गुनगुने पानी से 30 से 40 मिनट के बाद धो लें. इसे भी आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें दही ठंडी प्रकृति की होती है, तो आप ऐसा करें कि दही को थोड़ा गर्म कर ले तो अच्छा रहेगा.

अरंडी बादाम और नारियल तेल

अरंडी का तेल बालों को झड़ने से रोकने के लिए जाड़ो के मौसम में प्रयोग में लाया जाता है. इसके लिए आपको इसके अंदर बराबर बराबर मात्रा में नारियल का तेल और बादाम का तेल भी मिलाना है.  इस मिक्स तेल से आप अपने बालों की जड़ों में हल्के हल्के हाथों से मालिश करें, और 1 से 2 घंटे बाद इसे गुनगुने सामान्य पानी से धो दें, दो-तीन दिन में एक बार इसका प्रयोग करें.

एलोवेरा

एलोवेरा का एक पौधा होता है. उसके पत्ते को तोड़कर उसका जेल निकाल ले.  उस जेल को अपने सर पर हर एक दिन छोड़कर लगाएं . यह भी बालों को पोषण देने का कार्य करता है. बालों को मजबूत बनाता है, और आधे से 1 घंटे के बाद इसे सामान्य पानी से साफ कर दें.
कहा जाता है कि इसका जैल बाजार में भी उपलब्ध होता है लेकिन बाजार वाले जैल पर आप भरोसा नहीं कर सकते खासकर भारत जैसे देश में वह भी उस वक्त जब आप अपने बच्चे को दूध पिला रही होती हैं.

भृंगराज का प्रयोग

भृंगराज एक पौधा होता है, जिसका तेल बाजार में आता है. आप उस तेल का प्रयोग अपने बालों में लगाने के लिए सामान्य तौर पर कर सकती हैं.

और दूसरा तरीका यह है कि आप इस पौधे की कुछ ताजी पत्तियां लेकर उसे सुखा लें जब सूख जाए तो उसे पीस लें आप रोजाना दो से 3 ग्राम पाउडर, दूध और शहद में मिलाकर अपने बालों पर लगाएं. अगर यह पौधा आपको नहीं मिल रहा है तो बाजार से इसका चूर्ण ले सकती हैं.

आंवला

आप आमला जूस आंवले का मुरब्बा आंवले की सब्जी का प्रयोग भी अपने भोजन में लगातार कर सकती हैं यह बालों को पोषण देता है साथ ही साथ आपकी आंखों को भी कमजोर होने से बचाता है.

कैसा भोजन खाए


अपने बालों पर इन घरेलू उपायों के साथ-साथ आप अपने भोजन का भी ध्यान रखें तो आपको और ज्यादा फायदा नजर आएगा.

•    आपको अपने भोजन में दूध का इस्तेमाल करना चाहिए यह सभी प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

•    अगर आप अंडा खाती है तो आपको अपने भोजन में अंडे का इस्तेमाल भी करना चाहिए. अंडे के अंदर भी सभी प्रकार के ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक है.

•    अपने भोजन में पालक का इस्तेमाल करें पालक के अंदर आयरन, फोलेट होता है और साथ ही साथ विटामिन ए और विटामिन सी भी होता है, जो बालों को मजबूत और बढ़ाने में सहायक होते हैं.

•    सूखे मेवों का प्रयोग भी प्रकृति के बाद महिला अपने भोजन में कर सकती है यह तासीर में गर्म होते हैं और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

•    नई माता को विभिन्न प्रकार की बेरी इसका इस्तेमाल अपने भोजन में करना चाहिए. यह विटामिन सी से भरपूर होती है जो नए बालों को उगाने में काफी मदद करती है, जैसे कि स्ट्रॉबेरीज ब्लूबेरी रास्पबेरिज इत्यादि.

•    गिरते बालों में एवोकाडो एक काफी मददगार फल है जो ऐसे में बालों की बहुत मदद करता है साथी साथ महिला को अपने भोजन में हरी बींस का भी प्रयोग करना चाहिए यह भी फायदेमंद है. 

No comments

Powered by Blogger.