क्या व्यायाम अत्यधिक पसीना आना कम कर सकता है?

0
25

यदि आप अत्यधिक पसीना आना, या हाइपरहाइड्रोसिस से पीड़ित हैं, तो आप शायद उन स्थितियों से बचने की कोशिश करते हैं जो आपको और भी अधिक पसीना लाएंगे। उदाहरण के लिए, व्यायाम लोगों को पसीना बनाने के लिए कुख्यात है। लेकिन अगर आप पूरी तरह से व्यायाम से बचते हैं, तो आप उन लाभों से भी वंचित रह जाएंगे जो आपके पसीने के लक्षणों को कम करेंगे।

एक उदाहरण जहां व्यायाम अत्यधिक पसीने को कम करने में मदद कर सकता है, मनुष्य के शरीर में शारीरिक प्रक्रिया के दौरान काफी सारे विषाक्त पदार्थ पैदा होते हैं जो शरीर के लिए वेस्टेज है। पसीना एक तरह से शरीर के इन विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की कोशिश करता है और यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। जैसा कि आप अपने रोजमर्रा के दैनिक कार्यों के दौरान पसीने द्वारा अपने शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं, अगर आप अपने दैनिक कार्यक्रम संपादित करने से पहले व्यायाम के द्वारा अपने पसीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं तो एक तरह से फिर आपको दैनिक कार्यों के दौरान पसीना कम आएगा।

व्यायाम  एक और अवसर जब अत्यधिक पसीना लक्षणों में सुधार कर सकता है, जब स्थिति आपके वजन से जुड़ी होती है। अधिक वजन और पसीने के बढ़े हुए स्तर के बीच एक संबंध है। यह इस प्रकार है, कि जैसे ही आप अपने आदर्श वजन के करीब पहुंचते हैं, आप अपने आप अधिक वजन होने के लक्षणों को कम कर देंगे (जिनमें से एक अत्यधिक पसीना है)। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके लक्षण आपके वजन से जुड़े हैं – और आप अधिक वजन वाले हैं – वजन कम करना एक स्वस्थ प्रयोग होगा जो आपकी समस्या का जवाब दे सकता है। (साथ ही आपको अतिरिक्त वजन कम करने के साथ आने वाले अन्य सभी लाभों का आनंद मिलेगा, जैसे कि अधिक आत्मविश्वास, ऊर्जा, फिटनेस आदि …)

हाइपरहाइड्रोसिस, या अत्यधिक पसीना आना, शरीर में कहीं खराबी के कारण होता है। शरीर में यह खराबी कई कारणों से हो सकती है, लेकिन जब आप व्यायाम करते हैं तो आपके शरीर की काफी सारी परेशानियां स्वयं ही दूर होने लगती हैं। पसीना आपकी त्वचा से संबंधित होता है, व्यायाम आपकी त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने में काफी सक्षम है। आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो आप देखेंगे कि आपके पसीने में धीरे-धीरे कमी आने लगी है। पसीने की बदबू भी जाने लगी है, और आप फिट नजर आने लगे हैं।

एक स्वस्थ और फिट शरीर के अंदर पाचन क्रिया काफी सही तरीके से कार्य करती है। यह व्यायाम अत्यधिक पसीने के पीड़ितों के लिए दोगुना प्रभावी हो सकता है। सबसे पहले, व्यायाम करते समय आपका शरीर अधिक कैलोरी जलाएगा, इस प्रकार आपको अतिरिक्त वजन कम करने में मदद मिलेगी। अत्यधिक पसीना भोजन की कमी या पोषण संबंधी समस्याओं का लक्षण हो सकता है। इसलिए, यदि आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं, तो आपका शरीर इन परेशानियों का सामना करने में बेहतर होता है और इस तरह से ‘खराबी’ की संभावना कम होती है।

Sweat Belt, Waist Trimmer Belt for Women & Men

Sweat Belt, Waist Trimmer Belt for Women & Men

 

Yoga Mats For Women & Men

Yoga Mats For Women & Men

 

Hand gripper

Hand gripper

 

Pro Spin Fitness Bike

Pro Spin Fitness Bike

 

Running Machine

Running Machine

 

Home Gym Set

Home Gym Set

 

व्यायाम भी एक कुख्यात तनाव-बस्टर है। इसलिए यदि आपके अत्यधिक पसीने के लक्षण तनाव से संबंधित हैं, तो व्यायाम आपके तनाव को छोड़ने में मदद कर सकता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

यह व्यायाम आपको अच्छा महसूस कराता है! व्यायाम आपके शरीर में मस्तिष्क को एंडोर्फिन जारी करने का कारण बनता हैये हार्मोन आपको खुश महसूस कराते हैं। यही कारण है कि कुछ लोग व्यायाम करने के आदी होते हैं – वे एंडोर्फिन रश से प्यार करते हैं। लेकिन साथ ही, एंडोर्फिन, और खुश रहना, आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इसलिए आपको अपनी भलाई के लिए एक समग्र बढ़ावा मिलता है जिसका व्यायाम करने के लंबे समय बाद सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अंत में, वर्कआउट के दौरान गर्म और पसीने से तर होना सामाजिक रूप से स्वीकार्य है। व्यायाम से सभी को पसीना आता है। किसी भी जिम में आप लोगों को गहराई से पसीना बहाते देखेंगे – यह चिंता किए बिना कि दूसरे क्या सोचेंगे। यहां तक ​​कि एक सिद्धांत भी है जो फिट लोगों को अनफिट लोगों की तुलना में अधिक पसीना आता है। इसलिए व्यायाम के दौरान एक बार आप इस बात की चिंता करना बंद कर सकते हैं कि आपको कितना पसीना आता है। तब आप आराम कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आप अपने स्वास्थ्य, अपनी खुशी में सुधार कर रहे हैं और एक अच्छा मौका है कि आप अपनी अत्यधिक पसीने की समस्या को कम कर देंगे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें