क्या बिक्रम योग सर्जरी के बाद घुटनों के लिए सुरक्षित है?

0
20

 एक फटे meniscus या पूरे घुटने के प्रतिस्थापन के लिए घुटने की सर्जरी कभी-कभी जरूरी हो जाती है; इसके पुनर्वास में लगभग सात से आठ सप्ताह लगते हैं; उस समय तक किसी भी सूजन, लालिमा या दर्द का ध्यान रखा जाएगा; जैसे ही आप दर्द के बिना अपने प्रभावित पैर पर अपना वजन डाल सकते हैं, आप बिक्रम (गर्म) योग के लिए तैयार हैं। शुरुआत में धीमी गति से जाना बेहतर होता है- सर्जरी के ठीक बाद- अगर लालिमा, सूजन या खराश का कोई संकेत है, तो इसे बर्फ में रखना याद रखें। साथ ही पैर को बहुत दूर खींचने या झुकने से बचें। बिक्रम योग में एक घंटे और बहुत चुनौतीपूर्ण पोज के प्रदर्शन का एक आधा, 105 डिग्री फ़ारेनहाइट और आर्द्रता के स्तर पर चालीस प्रतिशत पर रखे एक कमरे में, सभी विषाक्त कचरे के शरीर को राहत देने के लिए विपुल पसीना पैदा करता है। यह सर्जरी के बाद घुटनों में ताकत और लोच को भी बढ़ाता है; और भविष्य में चोटों से बचाता है।

क्या बिक्रम योग सर्जरी के बाद घुटनों के लिए सुरक्षित है?

सर्जरी के बाद बिक्रम योग के फायदे

आंतरिक और बाहरी क्वाड्रिसेप्स को मजबूत करता है।
मजबूत आंतरिक, बाहरी, ऊपरी और निचली मांसपेशियां कमजोर घुटने को मजबूत करता है।
प्रभावित घुटने के लिए रक्त प्रवाह और पोषक तत्वों में वृद्धि।

योगा करते समय घुटने की सुरक्षा

  • घुटने की सर्जरी के बाद, कोई भी जल्दी से किसी की जीवनशैली में वापस आ सकता है, अत्यधिक सावधानी के साथ ऐसा करना महत्वपूर्ण है। गलत पोज़ को अपनाना या सीमाओं से परे धकेलना आपके घुटनों को और खतरे में डाल सकता है। बिक्रम योग का अभ्यास करने के लिए  निम्न बातों का ध्यान रखें।
  • अपने पैरों को अच्छी तरह से रखें और संरेखित करें। अधिकांश आसन के लिए अपने पैरों के चारों कोनों से नीचे धकेलें। यदि आपके पैर सही स्थिति में नहीं हैं, तो आपके घुटने प्रतिकूल रूप से प्रभावित होंगे।
  • आपके घुटने आपके टखनों के अनुरूप होने चाहिए, उनके ऊपर से बाहर नहीं निकलने चाहिए। यह विशेष रूप से फेफड़ों और घुटने के मोड़ के लिए महत्वपूर्ण है। घुटने को मध्य पैर की ओर निर्देशित करना चाहिए।एक्सटेंडेड-लेग फ़ॉरवर्ड फोल्ड में, पैरों के मेहराब पर खींचना याद रखें।
  • बिक्रम योग में कुछ आसनों में घुटनों को लॉक करने की आवश्यकता होती है, सर्जरी के बाद इससे बचना चाहिए; पोज़ लेने के लिए आप घुटने के बल बैठ सकते हैं। यदि आपको एक निश्चित मुद्रा के लिए अपने घुटनों को हाइपरेक्स्टेंड करने की आवश्यकता है, तो ऐसा करें कि घुटनों को थोड़ा मोड़कर सबसे खड़े और आगे की ओर मोड़ने की स्थिति में रखें।
  • यदि आपके कूल्हों को पूरी तरह से खोला या बढ़ाया नहीं गया है, तो आपके घुटनों को अधिकांश खड़े आसनों के दौरान अतिरिक्त दबाव सहना पड़ेगा। अपने घुटनों पर इस खिंचाव को लगाने से बचने के लिए आपको अपने कूल्हों को कक्षा में जल्दी खोलना होगा।

Sweat Belt, Waist Trimmer Belt for Women & Men

Sweat Belt, Waist Trimmer Belt for Women & Men

Yoga Mats For Women & Men

Yoga Mats For Women & Men

Hand gripper

Hand gripper

Pro Spin Fitness Bike

Pro Spin Fitness Bike

Running Machine

Running Machine

Home Gym Set

Home Gym Set

विक्रम योग चिकित्सक जो घुटने की सर्जरी से गुजरे हैं, उन्हें कुछ विशेष कार्य करने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। यदि सही तरीके से नहीं किया गया तो हीरो का पोज़ घुटने के स्नायुबंधन पर खींच सकता है, जबकि ठीक से किया गया, घुटनों को ठीक करने में फायदेमंद साबित होता है।

त्रिभुज मुद्रा में आपके घुटनों को बंद करने या हाइपर-विस्तार करने का जोखिम होता है। सीटेड-फॉरवर्ड फोल्ड में, अपने घुटने को थोड़ा और झुकाने के लिए अपने घुटने को मोड़ें।

बाल मुद्रा का अभ्यास करने के लिए, अपने प्रभावित घुटने पर खिंचाव को कम करने के लिए अपने नितंबों और पिंडलियों के बीच एक कंबल डालें। चूंकि योग की यह शाखा धैर्य पर बहुत जोर देती है, इसलिए आपको धैर्य रखना चाहिए और अपने शरीर को पूरी तरह से ठीक करने के लिए पर्याप्त समय देने की अनुमति देनी चाहिए, इससे पहले कि आप इसे एक मांग वाले आहार के माध्यम से डाल सकें।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें