जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करें

0
132
जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करें इस टॉपिक पर हम छोटे-छोटे टिप्स देने जा रहे हैं यह सब घरेलू उपाय हैं आप इनका प्रयोग करें आपको अवश्य लाभ होगा

आजकल महिलाओं में इनफर्टिलिटी की समस्या काफी ज्यादा देखने में आ रही है. इसकी मुख्य वजह हमारे खान-पान और लाइफस्टाइल पर ध्यान नहीं देना ही है.

आजकल टीवी पर जिस प्रकार की लाइफ स्टाइल दिखाई जाती है. उसकी तरफ युवा आकर्षित हो रहे हैं. और विज्ञापन के माध्यम से ऐसे भोजन को खाने के लिए प्रेरित किया जाता है, जो प्रोसेस्ड फूड है.

जिसे आयुर्वेदिक भाषा में मृत भोजन कहा जाता है. इस प्रकार का भोजन शरीर को कई प्रकार की समस्या देता है.
मृत भोजन और अनियंत्रित लाइफस्टाइल की वजह से महिलाओं में इनफर्टिलिटी की समस्या काफी ज्यादा देखने में आ रही है.

जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करें

असल में फर्टिलिटी शरीर की एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें संपूर्ण शरीर की भागीदारी होती है, और इसके लिए शरीर का स्वस्थ होना अत्यधिक आवश्यक होता है.

शरीर के सभी अंगो का स्वस्थ होना और उनकी क्षमता भी उचित होनी चाहिए. प्रेगनेंसी में हर एक अंग का अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से होता है.

प्रेग्नेंट नहीं होने के सामान्य कारण

अपने लाइफ स्टाइल और फूड हैबिट्स की वजह से महिलाओं के शरीर में कुछ विशेष प्रकार की समस्याएं पैदा हो जाती हैं.

जैसे कि —

  • कम उम्र में ही महिलाओं के हारमोंस में असंतुलन पैदा हो जाता है, जिसकी वजह से पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं, और महिलाओं का Ovulation Period डिस्टर्ब हो जाता है. और महिला को प्रेगनेंसी कंसीव करने में समस्या का सामना करना पड़ता है.
  • महिलाओं को पीसीओडी की समस्या हो जाती है. इस समस्या की वजह से भी प्रेगनेंसी नहीं होती है.
  • कई बार देखने में आया है, कि महिलाओं को ओवरी में सिस्ट अर्थात गांठ हो जाती है. जिसकी वजह से उनकी प्रजनन क्षमता कमजोर होने लगती है.
  • कई बार ऐसा भी होता है, कि अपनी फूड हैबिट्स और लाइफस्टाइल की वजह से महिलाएं मोटापे का शिकार होने लगती हैं, और उन्हें थायराइड की समस्या हो जाती है. इससे भी कंसीव करने में दिक्कत आती है.
  • इसके लिए आप किसी भी प्रकार के घरेलू उपाय या डॉक्टर के पास जाकर इलाज करा लीजिए. उसका उतना प्रभाव नहीं पड़ेगा. सबसे पहले तो आपको अपनी लाइफ स्टाइल और फूड हैबिट्स पर कंट्रोल करना होगा, और एक संयमित जीवन की ओर बढ़ना होगा.
  • जब तक आप एक बच्चे को जन्म नहीं दे देते हैं तब तक आपको अपनी फूड हैबिट्स और लाइफ स्टाइल पर कंट्रोल रखना होगा और साथ ही साथ आपको इलाज या घरेलू उपाय अपनाने होंगे.
  • अगर आपको इनफर्टिलिटी के शिकायत नजर आ रही है. बेबी कंसीव नहीं हो रहा है, तो आप इसके लिए हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं.

यह बड़ी ही आसानी से हमारे रसोई में उपलब्ध होती है. हल्दी का प्रयोग करने से आपको और भी दूसरे लाभ होंगे जैसे कि —

  • पेल्विक हिस्से पर आई सूजन दूर करने में यह कारगर है.
  • गर्भाशय पर आई सूजन को भी यह कम करता है. थायराइड, रसोली और पीसीओडी की वजह से जो गर्भाशय में सूजन आती है यह उसे भी कंट्रोल करता है.
  • हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एंडोमेट्रिक सिस्ट या फिर फाइब्रॉइड की समस्या को भी खत्म कर सकते हैं. इसके अलावा पीरियड्स में अनियमितता, फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज की समस्या से भी हल्दी निजात दिला सकती है. आप अलग-अलग तरीकों से हल्दी का सेवन कर सकते हैं.

जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करें

जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए हल्दी एक रामबाण औषधि की तरह कार्य करती है आइए जानते हैं हल्दी से किस प्रकार से अपनी समस्या को दूर करे और प्रेगनेंसी कंसीव की जाए.

पानी के साथ हल्दी का प्रयोग

अगर आप की प्रजनन क्षमता कमजोर है तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं. साथ ही साथ पीरियड में कम ब्लीडिंग की समस्या को भी यह कंट्रोल करता है.

इसके लिए आपको एक कप लगभग, 150ml पानी के अंदर एक चौथाई चम्मच हल्दी मिला लेनी है और साथ ही इसमें एक चुटकी काली मिर्च भी मिला दे.

इस गुनगुने पानी को आप सुबह खाली पेट ले सकते हैं, या फिर खाना खाने के 40 मिनट बाद इसका प्रयोग कर सकते हैं.  काली मिर्च का गुण यह है कि यह गुनगुने पानी के अंदर हल्दी के अवशोषण को बढ़ा देती है और काली मिर्च के अपने भी काफी सारे फायदे होते हैं.

दूध के साथ हल्दी

जिन महिलाओं को इनफर्टिलिटी या गर्भास्य में सिस्ट यानी फाइब्रॉइड बन जाती है, उन्हें दूध के साथ हल्दी का सेवन करना चाहिए. इसके लिए एक कप गुनगुने दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च डाल दें. इनफर्टिलिटी की समस्या से निजात पाने के लिए आप दूध में दालचीनी पाउडर भी मिला सकती हैं. बता दें, इन घरेलू नुस्खों के साथ ही डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें