5 रुपए में काली गर्दन को साफ करने के जबरदस्त 4 घरेलु उपाय

0
14

कुछ लोगों की यह काफी गंभीर समस्या होती है, कि उनकी गर्दन अलग से काली नजर आती है, जैसा कि आपको चित्र में भी नजर आ रहा है.

काफी सफाई रखने के बाद भी यह समस्या जस की तस रहती है. उसमें कोई भी परिवर्तन नहीं आता है.
ऐसा क्यों होता है, इसके दो ही कारण समझ में आते हैं जिन पर हम चर्चा कर रहे हैं और उसके उपायों को लेकर भी बात करेंगे.

गर्दन काली क्यों पड़ती है

गर्दन काली पड़ने के दो कारण स्पष्ट रूप से नजर आते हैं.

गर्दन पर मैल होना

गर्दन की ठीक तरह से सफाई नहीं करने की वजह से भी गर्दन पर मैल नजर आ सकता है. गर्दन पर ही नहीं शरीर के किसी भी हिस्से में आपको यह काली त्वचा की समस्या नजर आ सकती है. तो इसके लिए शरीर की सफाई ठीक तरीके से करना इसका सबसे अच्छा उपचार है.

5 रुपए में काली गर्दन को साफ करने के जबरदस्त 4 घरेलु उपाय

काली त्वचा जमी रहना

कभी-कभी गर्दन पर काली त्वचा जमी हुई होती है. मैल तो बड़ी आसानी से निकल जाता है. लेकिन यह त्वचा सफाई करने के बाद भी नहीं निकलती है, तो यह त्वचा गर्दन पर क्यों जमी रहती है. इसे जान लेते हैं.

हमारी त्वचा लगातार बदलती रहती है पुरानी त्वचा डेड होती रहती है उसकी जगह नई त्वचा आती रहती है और पुरानी त्वचा मैल के रूप में बाहर निकल जाती है. यह एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है.

यह प्रक्रिया सही तरीके से चलती है तो कोई भी समस्या नहीं आती है, लेकिन कभी कभी कहीं कहीं त्वचा पर इस प्रक्रिया के समय में परिवर्तन आ जाता है.

मेडिकल साइंस में से अलग-अलग समस्याओं के रूप में देखा जाता है, लेकिन इसे साधारण भाषा में समझने की कोशिश करते हैं.

होता क्या है कि हमारी पुरानी त्वचा पूर्ण रूप से डेड नहीं होती है, और उसकी जगह पर नयी त्वचा आ जाती है. तो ऐसे में पुरानी त्वचा वहीं पर काली पड़कर नजर आने लगती है, और वहां पर त्वचा अपेक्षाकृत मोटी और काली नजर आने लगती है. यह मैल की तरह लगती है, लेकिन यह मैल नहीं होता है. यह आपकी ब्लैक हाफ डेड स्किन होती है.

क्योंकि यह आपकी त्वचा से जुड़ी होती है, तो सफाई से भी नहीं निकलती है, और स्पष्ट रूप से मैल की तरह नजर आती है.

इसका मुख्य उपचार तो मेडिकल साइंस या आयुर्वेदिक साइंस के अंदर ही मिलेगा जिससे त्वचा की फॉरमेशन अर्थात बनने की प्रक्रिया सुधर सके.

काली गर्दन को साफ करने के घरेलु उपाय

कुछ घरेलू उपचार हम गर्दन को साफ करने के बता रहे हैं. अगर आपके गर्दन पर मेल है, तो यह उपचार रामबाण की तरह काम करते हैं.

अगर आपकी त्वचा डैड स्किन की वजह से काली नजर आ रही है, तो कुछ दिन लगातार प्रयोग करने पर आपको लाभ नजर आएगा.

नींबू और शहद का लेप

गर्दन पर जमी मैल को उतारने का दूसरा सबसे आसान तरीका है नींबू में शहद मिलाकर यूज करना. जी हां, ये नुस्खा आपकी गर्दन पर चढ़ी मैल को कुछ ही देर में साफ कर सकता है.

बस आपको करना क्या है कि थोड़ी देर इस लेप को लगाकर छोड़ देना है. थोड़ी देर बाद इसे गर्म पानी से धो लें और आपकी गर्दन पर चढ़ी मैल तुरंत साफ हो जाएगी.

कपड़े पर साबुन लगाकर

गर्दन पर जमी मैल को उतारने का चौथा सबसे आसान तरीका है किसी कपड़े पर साबुन लगाकर गर्दन को अच्छी तरह से साफ कर लें. ऐसा करने से भी गर्दन पर जमी मैल जल्दी ही दूर हो जाती है.

एक बार में स्किन साफ न हो तो आप कुछ दिन तक नियमित रूप से ऐसा करें ताकि गर्दन पर जमी मैल तुरंत साफ हो जाए.

मुल्तानी मिट्टी का लेप

गर्दन पर जमी मैल को उतारने का सबसे आसान तरीका है. मुल्तानी मिट्टी में दही और नींबू मिलाकर उसका पेस्ट लगाना. ये पेस्ट आपकी गर्दन पर जमी मैल को कुछ ही दिनों में उतारने का काम करता है.

इस नुस्खे के लिए आपको करना क्या है, कि इस पेस्ट को बनाकर कुछ देर लगाना है. जैसे ही ये पेस्ट सूख जाए, तो साफ पानी से गर्दन को धो लेना है. इससे आपको गर्दन पर जमी मैल को हटाने में मदद मिलेगी.

बेसन ,नींबू और दही का पेस्ट

गर्दन पर जमी मैल को उतारने का तीसरा सबसे आसान तरीका है, बेसन में थोड़ा सी दही और नींबू मिलाकर उसका पेस्ट बनाना. ये तरीका भी आपकी गर्दन पर चढ़ी मैल को हटाने का सबसे कारगर तरीका है.

इस पेस्ट को बनाकर लगाने से भी गर्दन की मैलको हटाया जा सकता है. आपको बस इस पेस्ट को लगाना है और सूखने के बाद गुनगुने पानी से स्किन को साफ कर लेना है.
 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें