Header Ads

  • Latest

    प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #8

    जब कोई महिला गर्भवती होती है तो घर में खुशियां छा जाती है हर कोई व्यक्ति यही चाहता है कि घर में आने वाला बच्चा स्वस्थ हो मजबूत हो. आज के समय में जिंदगी बहुत ज्यादा फास्ट हो गई है और इसी के चलते घर में लोग एकल फैमिली में रहते हैं. अधिकतर समय गर्भवती महिला के साथ कोई बुजुर्ग महिला नहीं होती है जो उसे समय-समय पर प्रेगनेंसी को लेकर सलाह दे सके. आजकल सभी महिलाएं इंटरनेट के माध्यम से सहायता लेने की कोशिश करती हैं. इसी श्रंखला में हम भी आपके लिए कुछ टिप्स इस POST के माध्यम से लेकर आए हैं. हमने पहले भी दूसरे POST में बहुत कुछ प्रेगनेंसी में ध्यान रखने के लिए बताया है आप POST से भी रेफरेंस ले.

    pregnancy tips in hindi,pregnancy and care

    You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #6
    You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #3

    प्रेगनेंसी का समय बहुत ही अलग समय होता है किसी भी महिला के लिए इस समय महिला अपनी पूरी क्षमता के साथ कोई भी कार्य नहीं कर सकती है अगर वह कर भी सकती है तो उसे बहुत से कार्य करने की मनाही होती है लेकिन महिलाओं को बहुत कुछ बातें पता नहीं होती हैं ऐसी ही कुछ बातों को हम आपसे शेयर करेंगे.

    एसिडिटी - Pregnancy me Acidity 
    प्रेग्नेंसी के समय बहुत सारी महिलाओं को एसिडिटी की समस्या नजर आती है अगर उन्हें कब्ज भी नहीं होता है तब भी उन्हें एसिडिटी होती है उसका कारण हम आपको बता देते हैं.  प्रेगनेंसी हारमोंस के कारण शरीर के अंदर जितनी भी मांसपेशियां होती हैं वह शिथिल पड़ जाती है मुलायम हो जाती हैं हमारी आहार नाल और पेट को एक मांसपेशी का वाल्व जोड़ता है वह भी नरम पड़ जाता है तो कभी-कभी क्या होता है कि हमारे पेट से एसिड जो कि खाना पचाने के लिए होता है वह आहार नाल में आ जाता है क्योंकि वाल्व मुलायम हो जाता है इस कारण से तो यह एसिड आहार नाल में दिल के आसपास जलन करता है जिसे हम हार्टबर्न की समस्या कहते हैं जबकि हमारे हृदय में कुछ भी परेशानी नहीं होती है तो हमें ध्यान रखना है कि प्रेग्नेंसी के समय हमें तला भुना चिकना फास्ट फूड बासी खाना इन सब से बच कर रहना है क्योंकि इन सब में बहुत कुछ ऐसा होता है जो एसिड बनाने के लिए जिम्मेदार होता है.

    pregnancy care tips, quick pregnancy tips, new pregnancy tips

    You May Also Like : स्तन के आकार से जाने गर्भ में लड़का है या लड़की
    You May Also Like : मनचाही संतान प्राप्ति का सही टाइम ये है

    ड्राइविंग ना करें - Pregnancy me Drive na Kare
    कुछ समय पहले तक भारतीय समाज की महिलाएं स्कूटर बाइक और कार की ड्राइविंग नहीं किया करती थी लेकिन समय की मांग के साथ-साथ अब महिलाएं सभी क्षेत्रों में पुरुषों के साथ हैं. अगर कोई महिला गर्भवती है तो शुरू के महीनों में तो पता ही नहीं चलता है कि महिला गर्भवती है भी कि नहीं. 3 महीने तो बड़े आराम से बिना किसी तकलीफ के अर्थात शरीर में किसी भी परिवर्तन के बिना ही बीत जाते हैं हां आपके शारीरिक और मानसिक स्थिति थोड़ा सा खराब रहती है लेकिन शरीर में कोई परिवर्तन नहीं आता है तो ऐसी अवस्था में आप कोशिश करें कि ड्राइविंग ना करें क्योंकि हिंदुस्तान की सड़कों का कोई भी भरोसा नहीं होता है लगभग लगभग हर समय टूटी-फूटी ही रहती हैं और सड़कों पर भीड़ इतना है कि आपको झटके तो लगेंगे ही और शुरू के समय गर्भस्थ शिशु बहुत ज्यादा नाजुक होता है तो सबसे ज्यादा रखने का टाइम यही होता है

    क्रोध ना करें - Pregnancy me Gussa na Kare
    क्रोध आदमी का दुश्मन होता है यह बात तो सभी कहते हैं ,आपका क्रोध स्वयं आपको ही खा जाएगा ऐसा माना जाता है. प्रेग्नेंसी के समय महिला को क्रोध करना वैसे भी सूटेबल नहीं होता है, क्योंकि उसे बहुत कुछ दूसरों के सहारे पर छोड़ ना होता है. ऐसे में अगर वह अपने आसपास वाले लोगों पर क्रोध करेगी तो आपको उनसे आवश्यकता पड़ने पर इतनी सहायता नहीं मिल पाएगी जितनी सहायता की आपको आवश्यकता होगी. यह आपके लिए काफी कष्टकारी हो सकता है.  इसलिए अपने क्रोध को काबू में रखें बल्कि हमेशा काबू में रखें. यह हमेशा संबंधों को खराब करता है और आपका क्रोध करना आपके शिशु के लिए भी नुकसानदायक होता है, क्योंकि क्रोध करने से आपको तनाव होगा और तनाव आपके लिए कितना नुकसानदायक है इसके लिए हमने पहले एक POST बनाया है आप उसे जरूर देखें.

    बिना वजह किसी कार्य में ना पड़े - Avoid Extra Work
    आजकल महिलाएं घर से लेकर बाहर तक हर कार्य में अपनी भागीदारी देती आ रही है. आजकल महिलाओं की भागीदारी
    उनके घर में
    उनकी सोसाइटी में
    उनके ऑफिस में सभी जगह पर होती है—
    अगर आप के आस पास ऐसा कुछ हो रहा है जो कि आपको सही नहीं लग रहा है या आपको पसंद नहीं आ रहा है और आप चाहती हैं कि मैं इसमें एक्टिवली इंवॉल्वड होकर इसे सही करूं तो हमारी सलाह है जब तक आप गर्भवती हैं आप ऐसे किसी भी कार्य से दूर रहें जिनसे आपका कोई भी लेना देना नहीं है इस प्रकार के कार्य से आपको प्रशंसा तो जरूर मिल सकती है लेकिन यह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं होगा आप व्यर्थ में काफी सारी एनर्जी एक ऐसे कार्य पर खर्च नहीं कर सकते जिसका कोई भी बेनिफिट आपको शारीरिक रूप से ना मिलता हो. समाज की सेवा का आपको काफी मौका मिलेगा आगे चलकर.
    You May Also Like : प्रेगनेंसी में गन्ने का जूस पीना लाभदायक या नुकसानदायक
    You May Also Like : समय पर पीरियड्स ना होना है बहुत नुकसानदायक


    safe pregnancy tips, first pregnancy tips, healthy tips during pregnancy

    कपड़े - Avoid Tight Clothes
    आज का जमाना प्रेजेंटेशन का जमाना है इसलिए आजकल सभी लोग अपने लुक पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं और लुक के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं उनके कपड़े. खासकर किसी भी महिला को प्रेग्नेंसी के समय अपने लुक पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देना चाहिए उसका सारा ध्यान उसके गर्भ शिशु की ओर होना चाहिए उसके आराम की तरफ होना चाहिए.
    You May Also Like : प्रेग्नेंसी के समय महिला का कमरा कैसा हो जानिए - 7 #2
    You May Also Like : प्रेग्नेंट होने में कितना समय लगता है

    आप लुक के लिए अपनी प्रेजेंटेशन के लिए ऐसे कपड़े बिल्कुल भी ना पहने जिसमें आपको परेशानी होती हो आपका शरीर प्रेशर मानता हो. इस प्रकार के कपड़े आपको काफी महंगे पड़ सकते हैं. अगर आप अपने लुक की तरफ थोड़ा ध्यान देना चाहते हैं तो आपको ऐसे भी कपड़े मिल सकते हैं जो प्रेग्नेंसी के समय आपके लुक को अच्छा रखें आप ऑनलाइन जाकर इस प्रकार की शॉपिंग कर सकते हैं.

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad

    /*################## my map Code ###########*/ /* ########## my code End #######*/