Header Ads

प्रेगनेंसी में कैसे कपड़े पहने | 10 Tips | How to dress in pregnancy

 दोस्तों महिलाओं को सुंदर लगना हमेशा काफी पसंद आता है लेकिन प्रेग्नेंसी के समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखा जाता है.

प्रेगनेंसी में कैसे कपड़े पहने जो बच्चे की सुरक्षा के दृष्टिकोण से काफी आवश्यक भी होते हैं और साथ ही साथ महिला मनपसंद कपड़े पहन कर अपनी पर्सनैलिटी को किस प्रकार से मेंटेन रख सकती है इस पर चर्चा करेंगे.



दोस्तों किसी भी व्यक्ति की पहचान उसकी पर्सनैलिटी होती है, उसका स्टाइल होता है . खासकर यह बात महिलाओं में काफी ज्यादा मायने भी रखती है. प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है और साथ ही साथ अपनी पर्सनैलिटी के साथ भी कंप्रोमाइज करना पड़ता है. यह बात तो सही है कि प्रेग्नेंसी के समय कंप्रोमाइज तो करना पड़ेगा लेकिन काफी हद तक इसे मैनेज भी किया जाता है.

Pregnancy Dress Sense


प्रेग्नेंसी के समय किसी भी महिला को अपने लुक और अपनी पर्सनैलिटी से ज्यादा, कंफर्ट होने पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है. महिला को ऐसे कपड़े पहनने चाहिए, जो उसे आराम का अहसास दिलाते हैं. इसके लिए उसे नए कपड़े खरीदने की भी आवश्यकता हो सकती है.

अगर इस संबंध में आप अपने डॉक्टर से जानना चाहती है, तो वह आपको मात्र यह बताएगा कि आप को आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए आपको क्या पहनना है आपकी पर्सनैलिटी पर क्या अच्छा लगेगा यह वह नहीं बताएगा.
आजकल पर्सनल मार्केटिंग का जमाना है आपको मार्केट में ऐसे बहुत सारे ब्रांड और उनके कपड़े मिल जाएंगे जो स्पेशली गर्भवती महिलाओं को ध्यान में रखकर कपड़े बनाते हैं जहां वह कपड़े के मेटेरियल से लेकर गर्भवती महिलाओं की आवश्यकताओं का भी ध्यान रखने की कोशिश करते हैं.

आपको प्रेगनेंसी में ऐसा कपड़ा पहनना है जो
हल्का हो, आरामदायक हो,
आपके पेट पर दबाव ना डाले
ज्यादा तंग नहीं होना चाहिए
आपको उसे पहनकर चलने में दिक्कत नहीं होनी चाहिए
कपड़ा मुलायम भी होना चाहिए.
प्रेगनेंसी के उद्देश्य से अब जब भी कपड़ा खरीदे तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है.

सबसे पहले आप का यही उद्देश्य होना चाहिए कि आप सूती कपड़ा ही खरीदें .

आपको प्रेगनेंसी के दौरान जॉर्जेट, शिफॉन, इलास्टिक, सिंथेटिक जैसे अप्राकृतिक कपड़ों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

आप कोशिश करें कि प्रेगनेंसी के दौरान आप साड़ी नहीं पहने तो अच्छा है अगर आपको पहननी भी पड़ती है तो इस प्रकार के फैब्रिक की होनी चाहिए जिसमें आपको परेशानी नहीं हो. असल में हम साड़ी पहनने के लिए मना इसलिए कर रहे हैं क्योंकि है पेट पर बांधी जाती इसलिए आप कोशिश करें कि आप साड़ी पेट से नीचे या ऊपर बांधे यह सही रहेगा . पेट पर किसी भी प्रकार का जवाब नहीं आना चाहिए.

अगर आपको साड़ी पहनने में दिक्कत आ रही है तो आप सलवार सूट पहन सकती हैं बस उसे बांधने में ऐसे बांधे ताकि पेट पर किसी प्रकार का दबाव नहीं आए.

आप सॉफ्ट कॉटन के लूज टॉप, ए-लाइन या वेस्ट लाइन वाली ड्रेसेस भी पहन सकती हैं.

ट्राउजर पहनते वक्त आप अपनी सुविधा व आराम के लिए उसमें सॉफ्ट इलास्टिक या डोरी भी लगा सकती हैं, जिससे आप उसे अपनी सुविधा के अनुसार ढीली या तंग कर सकती हैं.

प्रेग्नेंसी के उद्देश्य से ट्राउजर और टीशर्ट स्पेशली डिजाइन की जाती है उसका लिंक हमने आपको डिस्क्रिप्शन में दिया है आप चाहे तो देख सकते हैं.

प्रेग्नेंसी के उद्देश्य से दिल्ली डाली मैक्सी सूट गाउन आरामदायक टॉप सबसे सही रहते हैं .

आप ऐसे कपड़े पहने जो आपके साइज के अनुसार फिट बैठते हैं ज्यादा महंगे नहीं होने चाहिए और कम से कम 9 महीने तक आपके काम में तो आए.

No comments

Powered by Blogger.