ब्लीचिंग पाउडर से जेंडर प्रिडिक्शन कैसे करते हैं – Bleaching Powder se Jane Garbh me Beta ya Beti

0
109
आज हम आपको बताने वाले हैं, अगर किसी महिला को शक हो रहा है कि वह प्रेग्नेंट है, कि नहीं  तो घर पर ही इस बात का कैसे पता लगाएं.

असुरक्षित तरीके से मेल कर लेने पर शक होता है या पीरियड मिस हो जाने के कारण अगर इस बात का शक हो कि वह प्रेग्नेंट है कि नहीं उसके लिए कुछ घरेलू तरीके हैं.

आज हम उन्हीं में से एक तरीके पर चर्चा करेंगे क्योंकि कभी-कभी मार्केट से प्रेगनेंसी किट लेकर आने में भी झिझक महसूस होती है —

pregnancy test at home, pregnancy test with Bleaching powder in hindi

टेस्ट का आधार क्या है 

जब महिलाएं प्रेग्नेंट होती है तभी प्रेग्नेंट होते हैं उनके शरीर में एक विशेष प्रकार के हार्मोन का प्रोडक्शन शुरू होता है, जो कि सिर्फ प्रेग्नेंट महिलाओं के शरीर में बनता है. जिसे हम  ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन अर्थात  एचसीजी (H.C.G.) हार्मोन कहते हैं. 

जो गर्भावस्था के शुरूआत में फर्टिलाइजेशन के बाद अंडे को पोषण देने का काम करता है जिससे अंडा विकसित होता है. इस हारमोंस की उपस्थिति से ही हम यह जान पाते हैं कि महिला प्रेग्नेंट है कि नहीं.

जैसा की हमने पहले भी बताया है कि H.C.G. की उपस्थिति के आधार पर ही हम जान पाते हैं. प्रेगनेंसी है कि नहीं हैं.

प्रेगनेंसी जिस दिन होती है उसके बाद 5 दिन  के बाद हम H.C.G. की उपस्थिति का पता लगा सकते हैं, कभी भी.


H.C.G. की उपस्थिति महिला के ब्लड और यूरिन के अंदर होती है . Lab के द्वारा ब्लड या यूरिन के टेस्ट करा कर भी हम पता लगा सकते हैं प्रेगनेंसी है कि नहीं .
  

यहां एक बात यह समझने वाली है, अगर महिला को प्रेगनेंसी पीरियड समाप्त होने के बाद शुरू के 15 दिन के अंदर हो गई है.
 
 नेक्स्ट पीरियड आने से पहले ही हम पता लगा सकते हैं, कि प्रेगनेंसी है कि नहीं, H.C.G.  हारमोंस फर्टिलाइजेशन के बाद 5 दिन के अंदर इतना एक्टिव हो जाता है. कि उसकी प्रजेंस का पता लगाया जा सकता है.
कुछ महिलाओं में यह 15 से 20 दिन के बाद ही इतना एक्टिव होता है कि उसका पता लगाया जा सके.

अब आपको इतना तो पता चल गया होगा कि आप को टेस्ट करना कब है.
 

इस परीक्षण के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होती है जो बहुत ही आसानी से मिल जाती है  महिला का यूरिन और ब्लीच पाउडर

कैसे टेस्ट करें

घर पर ही ब्लीच पाउडर और महिला के यूरिन की सहायता से भी प्रेगनेंसी का परीक्षण किया जा सकता है.इस तरह से प्रेगनेंसी टेस्ट करना बहुत ही आसान है, एक कांच के बर्तन में आप एक चम्मच ब्लीच पाउडर ले लें.

अब ब्लीच पाउडर के अंदर लगभग 100 से 150ML तक यूरिन मिला दे  और 5 मिनट तक उसे देखें अगर आप को उसके अंदर बुलबुले उठते नजर आए या फिर उसका रंग आपको थोड़ा सा गुलाबी गुलाबी सा नजर आए या यह दोनों लक्षण नजर आते हैं तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं.

अगर यूरिन और ब्लीच पाउडर को मिलाने पर बिल्कुल भी बुलबुले नहीं उठते हैं और ना ही उसके रंग में कोई परिवर्तन होता है तो टेस्ट नेगेटिव माना जाता है.

 
 अर्थात महिला प्रेग्नेंट नहीं है बिल्कुल कंफर्म रिजल्ट के लिए आपको लगभग रोज सुबह के समय लगभग 3 दिन तक आप को टेस्ट करना उसके बाद ही आपको ही डिसीजन ले. अमेजन पर  ऑनलाइन प्रेगनेंसी किट को कैसे खरीदें, कहां से खरीदें और कीमत

आप सभी लोगों से हमारा निवेदन है अगर आप यह परीक्षण करके देख रहे हैं तो आप अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें