Header Ads

चाइना में बच्चे का जेंडर पता करने के कुछ प्राचीन तरीके - Chinese Gender Prediction Tricks

नमस्कार दोस्तों परिवार के अंदर जब कोई नया नन्हा मेहमान आने वाला होता है तो परिवार में खुशी की कोई सीमा नहीं होती है और साथ ही साथ हम भारतीयों में एक खास बात यह है कि हम यह तरह तरह से जानने की कोशिश करते हैं कि आने वाले मेहमान का जेंडर क्या  होगा | इसके लिए हम भारतीय समाज में प्रचलित कई तरह के लक्षणों पर गौर करते हैं.
दोस्तों आपको जानकर यह बड़ा आश्चर्य होगा कि यह गुण केवल भारतीयों में ही नहीं अपितु चाइना में भी लोगों के अंदर जेंडर को जानने की उत्सुकता बहुत ज्यादा होती है .

Chinese Gender Prediction Tricks 


चाइना के अंदर प्राचीन समय से प्रयोग में लाए जाने वाले पांच जेंडर प्रेडिक्शन की विधियों को मैं आपसे शेयर करने जा रहा हूं.

जेंडर प्रेडिक्शन के पांच प्राचीन तरीके, chinese gender prediction method, kaise jane ladka ya ladki,

इन्हें भी पढ़ें : गर्भ में पुत्र या पुत्री होने के सटीक 4 लक्षण
इन्हें भी पढ़ें : नानी मां के सटीक उपाय से जानिए गर्भ में लड़का है या लड़की
इन्हें भी पढ़ें : बच्चे की धड़कन और महिला के पेट से कैसे पता करे गर्भ में बेटा है
इन्हें भी पढ़ें : स्तन के आकार से जाने गर्भ में लड़का है या लड़की
इन्हें भी पढ़ें : मनचाही संतान प्राप्ति का सही टाइम ये है

Call from behind (पीछे से आवाज लगाना) :

जेंडर प्रेडिक्शन की इस विधि में गर्भवती महिला को दक्षिण दिशा की ओर चलना पड़ता है, या यह भी कह सकते हैं कि जब महिला दक्षिण दिशा की ओर चल रही हो तो उसे पीछे से आवाज़ लगाई जाती है | जब महिला पीछे घमू कर देती है कि उसे कौन आवाज़ लगा रहा है और वहां बाई साइड से पीछे घूमती है तो यह माना जाता है कि उसे पैदा होने वाला बच्चा लड़का होगा .

और यदि वह अपने दाहिनी तरफ से घूम कर देखती है  तो वह एक सुंदर सी कन्या को जन्म देगी
एक बात का ध्यान रखें आवाज इतनी जोर से ना लगाएं कि वह डर जाए.





पल्स रेट :

यह काफी प्राचीन तरीका है और चाइना में से काफी सटीक माना जाता है. जब महिला का गर्भ 3 महीने का हो जाता है तो उसके बाद महिला के दोनों हाथों की  पल्स चेक की जाती है. अगर बाएं हाथ की पल्स बहुत ज्यादा फिसल रही हो और साथ में तेज गति से फुदक भी रही है, साथ ही साथ  दाहिने हाथ की नब्ज नॉर्मल हो तो यह माना जाता है कि महिला को लड़का पैदा होगा.
इन्हें भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी में घी खाना फायदेमंद होता है

अगर दाहिने हाथ की पल्स बहुत ज्यादा फिसल रही हो और तेज गति से फुदक भी रही है, साथ ही साथ  बाएं हाथ की नब्ज नॉर्मल हो तो यह माना जाता है कि महिला को लड़की पैदा होगी .
बस ध्यान रखें कि किसी बीमारी की वजह से महिला की पल्स तेज ना हो.
इन्हें भी पढ़ें : जानें क्यों प्रेगनेंसी में सौंफ खाने से किया जाता है मना

नवजात बच्चे को गोद लेना:

जेंडर प्रेडिक्शन करने का अगला तरीका बहुत ही अजीब सा है जो कि चाइना में कुछ जगह प्रचलित था | अगर गर्भवती महिला किसी ऐसे बच्चे को गोद में लेती है जिसकी अभी तक दांत नहीं निकले हैं, गर्भवती महिला के गोद लेने के बाद अगर बच्चे को हरे रंग की पोटी होती है. उस महिला के गर्भ में उस बच्चे  का अपोजिट जेंडर पल रहा है, ऐसा माना जाता है.
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी की कर रही है प्लानिंग तो अभी से खाना शुरू कर दें ये 7 चीजें

अगर पोटी हरे रंग की नहीं आती है नॉर्मल जैसे कि रोज होती है वैसे ही होती है तो महिला के गर्भ का जेंडर वही है जो उस बच्चे का जेंडर है.
ladka hone ki nishani,ladka hone ke lakshan, symptoms of baby boy in pregnancy,


ब्रैस्ट साइज :

किसी गर्भवती माता के स्तन में आए परिवर्तन को देखकर भी चाइना में जेंडर के बारे में बताया जाता है, चाइनीस मान्यता के अनुसार अगर गर्भवती माता के बाएं  निप्पल तथा उसका घेरा दाहिने की तुलना में डार्क हो जाता है और आकार में बढ़ जाता है, महिला के गर्भ में एक लड़का पल रहा है ऐसा माना जाता है. वहीं अगर दाहिना निप्पल और उसका गिरा ज्यादा डार्क होता है और आकार में भी बड़ा हो जाता है तो महिला के गर्भ में एक लड़की है ऐसा माना जाता है.

इन्हें भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी में गर्म पानी से नहाना सुरक्षित है
इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ने को लेकर हैं परेशान, तो अभी से फॉलो करें ये टिप्स

बच्चों का महल आंख के नीचे: 

जैसा की आपको  सामने स्थित इमेज में भी दिखाई पड़ रहा है कि बच्चों का महल आंख के नीचे किस भाग को कहां जाता है.
गर्भवती माता की आंख के नीचे जो बच्चों का महल माना जाता है अगर उसका कलर हल्का हल्का सफेद या पीले रंग का नजर आता है  गर्भवती माता एक पुत्र को जन्म देगी, वहीं अगर  ग्रीन कलर की झलक आती है, महिला एक पुत्री को जन्म देगी.
अभिव्यक्ति का महत्व चीनी भौतिक विज्ञान के सिद्धांतों में एक अनिवार्य भूमिका निभाता है.


No comments

Powered by Blogger.