प्रेगनेंसी में अंजीर खाने के फायदे और नुकसान

0
171
आज के इस वीडियो के माध्यम से हम प्रेगनेंसी के दौरान अंजीर खाने को लेकर चर्चा करने जा रहे हैं दोस्तों हम अंजीर के बारे में काफी कुछ आपको बताएंगे उसके लाभ हानि तथा दूसरे फैक्टर जिससे आप बड़ी आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपको प्रेगनेंसी के दौरान अंजीर खाना फायदेमंद है या नुकसानदायक है और आप अपने शरीर की स्थिति प्रेगनेंसी के नेचर के अनुसार यह निश्चित कर सकते हैं कि आपको अंजीर खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए.

Advantages and disadvantages of eating figs in pregnancy

इन्हें भी पढ़ें : बच्चों और गर्भवती को किस प्रकार के बर्तन में खाना बनाना और खाना चाहिए

इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में नींबू खाने के नुकसान और फायदे

इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में कब आंवला खाना चाहिए कब नहीं खाना चाहिए

इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में कब दूध पीना चाहिए और कब नहीं पीना चाहिए

अंजीर के फायदे – Pregnancy me Anjeer (Fig) ke Fayade

  • अंजीर के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्वों की मदद से भ्रूण का विकास बहुत अच्छी तरीके से होता है. यह भ्रूण के लिए काफी फायदेमंद है.
  • अंजीर के अंदर अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है यह फाइबर गर्भवती स्त्री को कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में काफी फायदेमंद होता है.
  • अक्सर देखा गया है कि गर्भवती स्त्रियों में खून की कमी पाई जाती है खून की कमी को दूर करने के लिए आयरन की अत्यधिक आवश्यकता होती है और आयरन को पचाने वाले पोषक तत्व की आवश्यकता होती है अगर आप अंजीर का सेवन करते हैं तो आपकी यह समस्या काफी हद तक दूर होती जाती है.
  • प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती स्त्री को कैल्शियम की अत्यधिक आवश्यकता होती है. अगर कैल्शियम की कमी गर्भवती स्त्री को हो जाए तो बच्चे की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए महिलाओं की हड्डियों से कैल्शियम जाना शुरू हो जाता है. जिससे महिलाओं को हड्डी के रोग होने की संभावना होती है. अगर महिला अंजीर का सेवन संयमित मात्रा में लगातार करती है तो महिलाओं की हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं, और प्रेगनेंसी के बाद भी मजबूत रहती हैं.

    All-Natural Complete Care in Pregnancy

    All-Natural Complete Care in Pregnancy

  • गर्भावधि मधुमेह की स्थिति में महिलाओं को ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिनका GI इंडेक्स कम हो, ताकि गर्भावस्था में मधुमेह की समस्या नियंत्रित रहे. अंजीर GI वाले फलों की सूची में आता है.
side effects of eating figs can occur in pregnancy

अंजीर के साइड इफेक्ट – Pregnancy me Anjeer ke Side Effect

  • अंजीर एक गर्म फल माना जाता है. जिस की तासीर गर्म होती है वैसे भी यह सर्दियों में खाया जाने वाला फल है. अधिक मात्रा में अगर इसका सेवन कर लिया जाए तो संकुचन हो सकते हैं, और समय से पहले प्रसव की स्थिति पैदा हो सकती हैं .
  • फाइबर की उचित मात्रा अंजीर के अंदर पाई जाती है. अगर अधिक फाइबर शरीर के अंदर चला जाए तो पेट में ऐठन, दर्द की समस्या होने लगती है.
  • अंजीर में पोटैशियम भी ज्यादा होता है, इसलिए आपको हाइपरकलेमिया  हो सकता है.
  • अंजीर के ज्यादा सेवन से आपको माइग्रेन भी हो सकता है.

अक्सर पूछा जाता है कि क्या सूखा अंजीर खाना फायदेमंद होता है खासकर प्रेगनेंसी में माना जाता है कि सूखा अंजीर काफी पौष्टिक होता है. पोषक तत्व भी उसके अंदर काफी उचित मात्रा में पाए जाते हैं तथा प्राकृतिक मीठा होने के कारण शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में भी मदद करता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें