Header Ads

प्रेगनेंसी के दूसरे महीने में शिशु का विकास - Baby development in second month of pregnancy

नमस्कार दोस्तों आज के इस ARTICLE के माध्यम से हम चर्चा करने वाले हैं दूसरे महीने में शिशु का विकास किस तरह से होता है कितना विकास हो जाता है या पांचवें, छठे, सातवें हफ्ते में शिशु का विकास किस तरह से होता है. इस विषय पर सिलसिलेवार चर्चा करेंगे.

दोस्तों दूसरे महीना शुरू होते ही प्रेगनेंसी होने के बहुत सारे लक्षण महिला को नजर आने लगते हैं इस वक्त शिशु बहुत ज्यादा छोटा होता है शायद आपकी उम्मीद से काफी छोटा होता है आइए चर्चा करते हैं कि पांचवे महीने में शिशु का विकास किस तरह से होता है कि शिशु का क्या साइज होता है

5 वा हफ्ता - Pregnancy ka 5 वा Hafta

आपकी गर्भावस्था का पांचवा हफ्ता शुरू हो चुका है आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आपके गर्भस्थ शिशु का आकार अभी एक तिल+ के बीच के समान ही है इस समय वह इंसान तो खैर नजर नहीं आता है आप कह सकते हैं कि एक मेंढक के जो टेंडपोल होता है उसके सामान आप उसे मान सकते हैं. लेकिन उसके बाद भी इस गर्भस्थ शिशु में काफी बड़े परिवर्तन होने लगते हैं.

2nd month baby development, second month fetus development

न्यूरल ट्यूब जो आपके शिशु के मस्तिष्क को उसकी रीड की हड्डी से जोड़ती है वह अब तक बन चुकी होती है इस समय शिशु बहुत अधिक छोटा होता है लेकिन उसका विकास बहुत तेजी से हो रहा होता है.

शिशु का दिल ही वह अंग है जो सबसे पहले बच्चे के शरीर में डिवेलप होता है और वह सो धड़कन प्रति मिनट के हिसाब से धड़कना भी शुरू करता है यह कार्य लगभग पांचवी हफ्ते में हो जाता है लेकिन अगर आप यह चाहे कि आप शिशु की धड़कन को किसी भी प्रकार से सुन सके तो यह थोड़ा सा मुश्किल होता है.

इन्हें भी पढ़ें : तीसरे महीने प्रेगनेंसी के लक्षण
इन्हें भी पढ़ें : तीसरे महीने महिला के शरीर में बदलाव और बच्चे का विकास
इन्हें भी पढ़ें : तीसरे महीने गर्भ में शिशु का विकास
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के चौथे महीने गर्भ में शिशु का विकास
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के चौथे महीने स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

बच्चे के आंतरिक अंगों के विकास के साथ-साथ इस हफ्ते से भाई अंगों के विकास भी शुरू हो जाते हैं मतलब अंकुर फूटना जैसा होता है वैसा ही स्टार्टिंग हो जाती है.

6 वा हफ्ता  - Pregnancy ka 6 वा Hafta

जैसा कि हमने आपको 5 हफ्ते के विकास ने बताया था कि भ्रूण का विकास बहुत तेजी से हो रहा होता है तो इन 7 दिनों में वह एक चने की दाल के बराबर अपना आकार ले लेता है.

और आपके भ्रूण की लंबाई लगभग 5 मिलीमीटर के आसपास होती है इस हफ्ते वह भ्रूण के दिल का जो एक चेंबर पांचवे हफ्ते में था अब वह 4 चेंबर में विभाजित होने लगता है अर्थात दिल का विकास प्रॉपर तरीके से होने लगता है.

baby growth in womb, baby development in womb

और दिल अब काफी मजबूत स्थिति में आ चुका होता है इसलिए उसकी धड़कन भी बढ़ जाती हैं उसकी धड़कन लगभग एक सामान्य व्यक्ति की धड़कन से दुगनी हो जाती हैं एप्रोक्सीमेट आप कह सकते हैं कि लगभग डेढ़ सौ प्रति मिनट के हिसाब से अब वह धड़कने लगता है.

अब आपके भ्रूण थोड़ा-थोड़ा सामान्य आकार लेना शुरू कर दिया है उसके धड़ की तुलना में सर थोड़ा सा ज्यादा बड़ा होता है आगे की तरफ झुका हुआ होता है. उसके मुख की आकृति आकार लेने लगी है जहां उसकी आंखें बनेंगी वह गहरे रंग के निशान इस वक्त नजर आते हैं इस हफ्ते नथुनों के छिद्र बन रहे हैं जहां उसके कान होंगे वहां छोटे छोटे गड्ढे से नजर आ रहे हैं. उसके गले का जो बोलने का सिस्टम होता है वह डिवेलप हो रहा होता है.

पांचवे हफ्ते में हमने कहा था कि भाई आकार के अंकुर फूट रहे हैं तो इस हफ्ते में उनका विकास थोड़ा-थोड़ा नजर आने लगता है.


बच्चे की मांसपेशियों और हड्डी का विकास शुरू हो जाता है. बच्चे की त्वचा भी आनी शुरू हो जाती है. अभी काफी पतली है जिसके आर पार देखा जा सकता है लेकिन उसका विकास शुरू हो चुका है.

आपके शिशु की न्यूरल ट्यूब भी अब विकसित हो रही है, जिससे मस्तिष्क, मेरुदंड, नसें और रीढ़ की हड्डी उत्पन्न होगी.

इन्हें भी पढ़ें : दूसरे महीने गर्भावस्था का ध्यान कैसे रखें
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #15
इन्हें भी पढ़ें : चौथे महीने गर्भ में बच्चे के विकास और शरीर में बदलाव
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के चौथे महीने लक्षण और क्या खाएं, क्या नहीं खाएं
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #18  

7 वा हफ्ता  - Pregnancy ka 7 वा Hafta

अब सातवें हफ्ते में बच्चे की के लंबाई का आंकड़ा देखें तो लगभग 10 मिलीमीटर उसका आकार हो चुका है कह सकते हैं लगभग आधा इंच के आसपास वह बड़ चुका है.

बच्चे की हड्डियों का विकास इस हफ्ते थोड़ा-थोड़ा होने लगा है लेकिन मैं अभी काफी नरम है बच्चे के हाथ और पैरों ने भी थोड़ा-थोड़ा विकास कर लिया है.

baby development in womb week by week, baby growth in womb week by week

भ्रूण अभी बहुत छोटा है इसलिए आपको मैं महसूस तो नहीं होगा लेकिन उसने हल्का-हल्का हिलना डुलना शुरू कर दिया है.


पिछले हफ्ते की तुलना में शिशु के मस्तिष्क का आकार एक तिहाई बढ़ जाएगा शिशु के दांत तालू बन रहे हैं सिर के दोनों तरफ कान भी विकसित हो रहे हैं और उसकी आंखें भी बननी शुरू हो गई है अभी प्रथम चरण में है सबसे पहले पलके बनना शुरू हो रही हैं.

No comments

Powered by Blogger.