क्या गर्भवती स्त्री कोरोना का टीका लगवा सकती है | Can pregnant women get corona vaccine

0
13

हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय जिसे लेकर पिछले कुछ महीनों से काफी अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई थी.

क्या गर्भवती स्त्री कोरोना का टीका लगवा सकती है
, या नहीं लगवा सकती है. साथ ही साथ इस बात को भी लेकर देश की जनता जानना चाह रही थी, कि जो महिलाएं अपने बच्चे को दूध पिला रही है. Feeding  कराती हैं . क्या वह कोरोनावायरस का टीका ले या नहीं ले.

क्या गर्भवती स्त्री कोरोना का टीका लगवा सकती है

दोस्तों गर्भस्थ शिशु अत्यधिक नाजुक होता है. उसके लिए कुछ भी चीजें आसान नहीं होती है. यह सब डॉक्टर से भी जानते हैं.

इसलिए कोरोना वायरस के टीके को लेकर डॉक्टर भी निश्चित नहीं थे, कि गर्भवती स्त्री को टीका दिया जाए या नहीं दिया जाए.  कई सारे डॉक्टर्स अपने  चिकित्सा अनुभव के आधार पर गर्भवती स्त्रियों को मात्र ऐसे ही सावधानी रखने के लिए कह रहे थे.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान लो ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी टाइम में सुंदर बच्चे की तस्वीर देखने से क्या सुंदर बच्चा होगा

इन्हें भी पढ़ें : बाजार जैसा अल्कोहल वाला सैनिटाइजर घर पर बनाएं

इन्हें भी पढ़ें : पेट में गैस का मुख्य कारण

बहुत सारे केस ऐसे भी आए थे, कि गर्भवती स्त्री को कोरोनावायरस के लक्ष्ण है. और कोरोनावायरस टेस्ट करने पर भी वह पॉजिटिव आई हैं. उसके बाद जब उन्होंने अपने शिशु को जन्म दिया, तो शिशु के अंदर कोरोना के कोई भी लक्षण नहीं थे.

वह पूर्ण रूप से स्वस्थ और कोरोनावायरस से मुक्त था. इसका अर्थ यह निकलता है, कि महिला का शरीर स्वयं किसी भी प्रकार के हानिकारक वायरस से शिशु की रक्षा हर प्रकार से करता है. महिला के शरीर में सुरक्षा के काफी सारे इंतजाम होते हैं.

इस बात को लेकर रिसर्च चल रही थी, और ट्रायल भी चल रहा था, कि क्या किसी गर्भवती स्त्री को कोरोनावायरस का टीका देना सुरक्षित है. या नहीं है.

काफी सारे रिसर्च की गई. काफी सारे परिणाम सामने आए. उसके बाद अब सरकार ने भी यह कह दिया है, और एक्सपर्ट भी कह रहे हैं, कि गर्भवती स्त्री कोरोना का टीका लगवा सकती है. कुछ भी नुकसान नहीं है.  उसका गर्भवती शिशु भी सुरक्षित रहेगा.

जिन महिलाओं को काफी ज्यादा एलर्जी की परेशानी होती है. उन्हें अक्सर मेडिसन से और अपने वातावरण में किसी भी वस्तु से एलर्जी बहुत जल्दी हो जाती है. ऐसी महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कोरोनावायरस का टीका थोड़ा संभल कर लेना चाहिए. या फिर उन्हें अवॉइड करना चाहिए.

क्योंकि जिस महिला को टीका लेने से एलर्जी हो जाती है, तो ऐसा हो सकता है, कि कोरोना के टीके से उसे भी एलर्जी हो जाए.

अब यह बात भी एक्सपर्ट द्वारा बता दी गई है कि जो महिलाएं अपने नवजात शिशु को दूध पिला रही है . वह महिलाएं भी बेझिझक कोरोना का टीका लगवा सकती है.

सरकार द्वारा भी इस टॉपिक पर गाइडलाइन जारी कर दी गई हैं. इसलिए आप कोरोनावायरस का टीका लेने से पहले एक बार उन गाइडलाइंस को भी जरूर पढ़े आपको और ज्यादा मदद मिलेगी.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें