क्या महिला पीरियड आने से पहले आखिरी 5 दिन गर्भवती हो सकती है | trying to conceive 5 days before periods

0
20

पास बहुत सारे प्रश्न आते हैं कि महिला गर्भवती कब हो सकती है, और कब महिला के गर्भवती होने के चांसेस बिल्कुल नहीं होते.  ऐसे ही हमसे कई बार पूछा जाता है, कि क्या पीरियड आने से पहले के अंतिम 5 से 6 दिन तक महिला गर्भवती हो सकती है या नहीं हो सकती है.

आज हम अपने इस Article के माध्यम से इन्हीं बात के 5 से 6 दिन के विषय में चर्चा करेंगे यह जो मासिक चक्र के अंतिम 5 से 6 दिन है, इन दिनों में प्रेगनेंसी होने का स्टेटस क्या रहता है.

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि जिस महिला को मासिक चक्र आते हैं, वह महिला गर्भवती हो सकती है. मासिक चक्र आने का मतलब यही होता है, कि हर महीने महिला के शरीर में संतान प्राप्ति के उद्देश्य से अंडो का उत्सर्जन  लगातार हो रहा है.  अगर दंपती संतान प्राप्ति की कोशिश करना चाहे तो वह सफल हो सकते है.

अब प्रश्न यह है आता है कि अंतिम 4 से 5 दिनों में क्या महिला गर्भवती हो सकती है, तो दोस्तों इस विषय में जानने के लिए आपको यह जानना होगा कि किसी भी महिला के शरीर में गर्भवती होने की पूरी प्रोसेस क्या है.

क्या महिला पीरियड आने से पहले आखिरी 5 दिन गर्भवती हो सकती है | trying to conceive 5 days before periods

कोई भी महिला अपने ओवैल्यूएशन पीरियड में ही मां बन सकती है. हम यह मानकर चल रहे हैं कि महिला का मासिक चक्र 28 से 30 दिनों का होता है. किसी भी महिला का ओवैल्यूएशन पीरियड, मंथली साइकिल के 15 वे दिन से 20 वे दिन तक रहता है. हालांकि कुछ मामलों में यह थोड़ा ऊपर नीचे हो सकता है.

इन्हें भी पढ़ें : गुणकारी तुलसी के पत्ते गर्भपात भी करा सकते हैं

इन्हें भी पढ़ें : जल्दी गर्भवती होने के 22 तरीके

इन्हें भी पढ़ें : अनियमित महावारी में प्रेगनेंसी के 5 टिप्स

इन्हें भी पढ़ें : गर्भवती होने का सबसे सही समय

किसी किसी महिला का मासिक चक्र 30 दिनों से ज्यादा का भी हो सकता है. 36 दिनों तक आगे जा सकता है. तो ऐसे में ओवुलेशन पीरियड थोड़ा सा आगे की तरफ बढ़ जाता है. लेकिन यह किसी किसी महिला के साथ ही होता है.

ओवुलेशन पीरियड समाप्त होते ही गर्भधारण के लिए उपस्थित अंडा मृत हो जाता है . अब जो मासिक चक्र चल रहा है, उसमें आगे कोई भी अंडा गर्भाधान के लिए उपस्थित नहीं होगा.  Next  मासिक चक्र को आने में 6 से 7 दिन का समय रह गया है.

ऐसे में अगर बाद के 5 दिनों महिला और पुरुष अर्थात दंपत्ति संतान प्राप्ति की कोशिश करते हैं तो वह किसी भी सूरत में सफल नहीं हो सकते हैं.

अर्थात मासिक चक्र शुरू होने से पहले अंतिम 5 दिनों तक बिल्कुल नहीं प्रेगनेंसी की संभावना नहीं होती है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें