कॉकरोच भागने का उपाय क्या करें | 5 tips

0
119

अगर आप घर में कॉकरोच से बहुत अधिक परेशान है और कॉकरोच भागने का उपाय जानना चाह रहे हैं तो हम आपके लिए यहां कुछ काकरोच भगाने के उपाय लेकर आए हैं.

आज हम बात कर रहे हैं कि घर में महिलाओं पर सामने एक बड़ी ही समस्या रहती है. जिसे हम कॉकरोच के नाम से जानते हैं. यह घर के हर एक कोने में खासकर रसोई में पाए जाते हैं, और काफी सारी महिलाओं को इनसे घबराहट भी होती है, तो इनके साथ रसोई में काम करना काफी मुश्किल भरा हो जाता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं जिनकी सहायता से आप कॉकरोच को अपने घर से भगा सकते हैं.

दोस्तों घर में कॉकरोच होना एक आम बात हो गई है. यह जगह-जगह पनपने लगते हैं .मुख्यता यह आपके किचन में और स्टोर रूम में पाए जाते हैं . और मार्केट में ऐसी बहुत सारी दवाइयां आती है, जो कॉकरोच को घर से भगाने के काम में प्रयोग में लाई जाती है.

इनके आप विज्ञापन टीवी पर भी देख सकते हैं. लेकिन इनकी एक यही समस्या है कि यह रसायनिक वस्तुएं होती हैं. जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक मानी जाती है. अगर आप कॉकरोच को घरेलू नुस्खों के द्वारा अपने घर से विदा कर पाए तो यह सबसे अच्छा रहेगा.

कॉकरोच भागने का उपाय

कॉकरोच भागने का उपाय क्या करें – Best 5 tips

अगर आपका कॉकरोच भागने का उपाय जानना चाहते हैं तो यहां हम आपको पांच कॉकरोच भगाने के घरेलू उपाय के विषय में बता रहे हैं. आप इनका प्रयोग करके घर में कॉकरोच और से निजात पा सकते हैं.

तेजपात के पत्ते

तेजपत्ता एक मसाला है. यह हमारे रसोई में मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है. इसकी छाल को हम दालचीनी के नाम से जानते हैं. तेजपत्ता के अंदर काफी तीखी गंध होती है, और यह गंद कॉकरोचों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है.
आपको जहां भी लगता है, कि आपके घर के इस कोने में या इस स्थान पर कॉकरोचों का आतंक सबसे ज्यादा है. यहां यह रहते हैं. वहां आप तेज पत्ते को मसल कर डाल दें. इसकी गंध से कॉकरोच वहां से भाग जाएंगे.

लौंग से काकरोच भगाएं

हमारी रसोई में पाया जाने वाला अगला मसाला है, लॉन्ग इसके अंदर भी काफी तेज गंध आती है. यह हम सभी को मालूम है. 

आप अगर लॉन्ग को भी मसलकर कॉकरोच के रहने वाले स्थान पर डाल दें, या जहां कॉकरोच आपको सबसे ज्यादा नजर आते हैं. वहां पर डाल दें तो यह कॉकरोच उस स्थान को छोड़ देते हैं.

कैरोसिन ऑयल या मिट्टी का तेल

केरोसिन तेल जिसे हम मिट्टी का तेल भी कहते हैं. इसकी गंध काफी तेज होती है. यह गंद कॉकरोच को बिल्कुल भी पसंद नहीं है. कैरोसिन ऑयल के संपर्क में आने पर कॉकरोच मर जाते हैं. 

अगर आपके पास केरोसिन या मिट्टी का तेल उपलब्ध है, तो आप उस स्थान पर मिट्टी का तेल छिड़क दें. जहां आपको लगता है, कि यहां पर कॉकरोच की उपस्थिति सबसे ज्यादा है. 

आप देखेंगे कि कैरोसिन ऑयल के छिड़काव से वह सब बाहर आ जाएंगे और बाहर आकर मर जाएंगे.

रेड वाइन

रेड वाइन की गंध भी कॉकरोच को बिल्कुल भी पसंद नहीं है. इसके संपर्क में आते ही वह अपने प्राण त्याग देते हैं, या वहां से भाग जाते हैं. आप एक कटोरी में रेड वाइन उस क्षेत्र में रख दें. 

जहां पर कॉकरोच का आतंक सबसे ज्यादा है. रेड वाइन की गंध से कॉकरोच को बेहोशी आती है. वह अपना स्थान छोड़कर बाहर आ जाएंगे, और बेहोश भी हो जाएंगे. कुछ कॉकरोच मर भी सकते हैं.

बोरेक्स पाउडर का छिड़काव

यह पाउडर आप अपने बच्चों की पहुंच से दूर रखें. यह एक साधारण केमिकल है. जो आपको आसानी से मिल जाएगा. जहां-जहां आपके घर में कॉकरोच बहुत ज्यादा है. वहां वहां आप इस पाउडर का छिड़काव कर दें, तो आप देखेंगे कि कॉकरोच घर से समाप्त हो गए हैं.

—–

आप कोई सा भी कॉकरोच भागने का उपाय प्रयोग में लाएं और इसकी अनुभव को हम से अवश्य साझा करें अगर कोई राय हो तो अवश्य दें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें