नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें 👶👶 | 30 Second

0
1116
30 Second में नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

किसी भी महिला को प्रेगनेंसी का पता समय से चलना काफी आवश्यक होता है. इसलिए शुरुआती समय में महिला नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है.

किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी एक विशिष्ट समय होता है. महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता भी होती है. अगर महिला के पीरियड मिस हो गए हैं, या महिला को प्रेगनेंसी के लक्षण नजर आ रहे हैं, तो प्रेगनेंसी कंफर्म करने के लिए नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट की जा सकती है.

नमक से प्रेगनेंसी को चेक करना एक घरेलू तरीका है. इसमें महिलाओं को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है.

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए. यह समय हर महिला के लिए अलग-अलग होता है. यह इस बात पर निर्भर करता है, कि महिला के शरीर में प्रेगनेंसी हारमोंस कितनी जल्दी बनने लगा है.

कुछ महिलाओं के शरीर में प्रेगनेंसी हारमोंस पीरियड मिस होने के पहले भी प्रचुर मात्रा में बनने लगता है, और कुछ महिलाओं को पीरियड मिस होने के 2 से 3 दिन बाद उचित मात्रा में बनना शुरू होता है.

इस आधार पर अलग-अलग डॉक्टर अलग-अलग समय पर प्रेगनेंसी चेक करना बताते हैं. कुछ डॉक्टर पीरियड मिस होते ही प्रेगनेंसी चेक करने की सलाह देते हैं, और कुछ डॉक्टर एक हफ्ते बाद प्रेगनेंसी चेक करके रिजल्ट प्राप्त करने की सलाह देते हैं.

30 Second में नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

प्रेगनेंसी चेक करने का आधार

किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी होना किस बात पर निर्भर करता है, यह हमें पता होना चाहिए. उसी आधार पर हम महिला की प्रेगनेंसी को टेस्ट करते हैं.
जब महिला गर्भवती होती है, तो महिला के शरीर में एक प्रेगनेंसी हारमोंस जिसे हम एचसीजी हार्मोन के नाम से जानते हैं.

गर्भ की सुरक्षा और पालन पोषण के लिए महिला के शरीर में एचसीजी हार्मोन बनना शुरू हो जाता है. धीरे-धीरे यह हारमोंस महिला के ब्लड में और यूरिन में भी आना शुरू हो जाता है. महिला के यूरिन में इस हारमोंस की उपस्थिति का पता लगाकर हम प्रेगनेंसी को कंफर्म करते हैं.

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे

पीरियड मिस होने के 5 दिन बाद हर एक महिला के शरीर में प्रेगनेंसी हारमोंस यूरिन में उपस्थित हो जाता है. अगर महिला को प्रेगनेंसी है, पीरियड मिस होने के 5 दिन बाद अगर प्रेगनेंसी चेक की जाती है, तो सही रिजल्ट प्राप्त हो जाता है.


MyLab Pregnancy Test

MyLab Pregnancy Test

Current Price

i-can One Step Pregnancy Test Device

i-can One Step Pregnancy Test Device

Current Price


नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

नमक और महिला के यूरीन को मिलाकर जो रिजल्ट आता है, उसके आधार पर प्रेगनेंसी का पता लगाया जाता है. प्रेगनेंसी चेक करने का यह तरीका बिल्कुल भी ऑथराइज्ड तरीका नहीं है. इस तरीके को लेकर कोई भी रिसर्च नहीं की गई है. डॉक्टर इस तरीके को विश्वसनीय नहीं मानते हैं. यह एक घरेलू तरीका है.

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका

नमक से प्रेगनेंसी चेक करने के लिए महिला को मॉर्निंग का पहला यूरिन एक कांच के गिलास में एकत्र कर लेना चाहिए. लगभग 100ml यूरिन को एकत्र कर ले. इस यूरिन के अंदर आप आधा चम्मच नमक मिला दें.

अगर महिला गर्भवती होती है, तो महिला के यूरिन में नमक मिलाते ही, महिला के यूरिन में उपस्थित एचसीजी हार्मोन नमक के साथ रिएक्शन करता है, और यूरिन में से बुलबुले उठने शुरू हो जाते हैं. आप यूरिन में हलचल महसूस करेंगे.

अगर महिला गर्भवती नहीं होती है और महिला के यूरिन में एचसीजी हार्मोन उपस्थित नहीं होता है, तो यूरिन में नमक मिलाने पर बुलबुले नहीं उठते हैं. आपको कोई भी रिएक्शन नजर नहीं आएगा.

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करना एक घरेलू तरीका है यह बिल्कुल भी प्रमाणिक तरीका नहीं माना जाता है इसलिए कहा जाता है कि लगातार तीन दिन आप किस प्रकार से महिला की प्रेगनेंसी नमक के माध्यम से चेक करें अगर तीनों दिन एक ही रिजल्ट प्राप्त होता है तो आप प्रेगनेंसी कंफर्म कर सकते हैं.

TIP: मॉर्निंग का पहला यूरिन लेने के पीछे एक ही उद्देश्य है, इस समय महिला के यूरिन में एचसीजी हारमोंस की सबसे अधिक मात्रा उपस्थित होती है. इसलिए मॉर्निंग का पहला यूरिन ही ले.
pregnancy test kit

Current Price

कितना असरदार हैं नमक टेस्ट?

यह एक घरेलू तरीका है. इस पर किसी भी प्रकार का कोई रिसर्च नहीं किया गया है, और ना ही कोई डाटा उपलब्ध है. इसलिए यह एक प्रमाणिक तरीका नहीं माना जाता है. अगर आप प्रेगनेंसी किट के माध्यम से प्रेगनेंसी चेक करते हैं, तो डॉक्टर से एक प्रमाणिक तरीका मानते हैं.

हालांकि यह भी सौ पर्सेंट सही रिजल्ट दे, यह जरूरी नहीं है. इसका रिजल्ट मात्र 98% या 99% ही सही माना जाता है. मात्र अल्ट्रासाउंड के माध्यम से ही 100 परसेंट सही रिजल्ट प्राप्त होता है.

निष्कर्ष

यह तो स्पष्ट है कि यह प्रमाणित तरीका नहीं है लेकिन इस तरीके से प्रेगनेंसी चेक करने में किसी भी प्रकार की कोई हानि महिला को नहीं होती है. इस प्रकार से प्रेगनेंसी चेक करके प्रेगनेंसी होने या नहीं होने का मात्र आइडिया लगाया जा सकता है और इस आधार पर आगे सही एक्शन लिया जा सकता है.

आप प्रेगनेंसी किट का प्रयोग करके प्रेगनेंसी का सही रिजल्ट जान सकते हैं.

आपके प्रश्न

Q. प्रेगनेंसी टेस्ट घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं?

Ans: ऑथेंटिक तरीके से प्रेगनेंसी टेस्ट, प्रेगनेंसी किट के द्वारा ही किया जाता है. लेकिन घर पर प्रेगनेंसी चेक करने के कुछ तरीकों का प्रयोग समाज में वर्षों से किया जा रहा है.
इसमें प्रमुख रूप से
चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करना
साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करना
सोडे से प्रेगनेंसी टेस्ट करना  इत्यादि विधि प्रमुख रूप से प्रयोग में लाई जाती हैं.

Q. क्या नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट एकदम सही होता है?

Ans: नमक द्वारा महिला के यूरिन में उपस्थित एचसीजी हार्मोन के रिएक्शन के रिजल्ट के आधार पर प्रेगनेंसी चेक की जाती है, लेकिन यह बिल्कुल भी ऑथेंटिक तरीका नहीं है.
इसका प्रयोग आप लगातार तीन दिन कीजिए और उसके बाद किसी निर्णय पर पहुंचे.

Q. कौन से नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करनी चाहिए?

Ans: बाजार में मुख्य रूप से काला नमक, सेंधा नमक और आयोडीन वाला नमक मिलते हैं. काला नमक और सेंधा नमक छारीय नेचर के नमक है, और आयोडीन वाला नमक ही एसिडिक नेचर का नमक होता है. आयोडीन नमक का ही प्रयोग हमें प्रेगनेंसी चेक करने के लिए करना चाहिए.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें