चबा चबा कर भोजन खाने से क्या फायदा | What is the benefit of eating food by chewing

आज भी हम गैस बनने के एक और कारण को लेकर लेकर चर्चा कर रहे हैं और उन्हें अच्छे से एक्सप्लेन करने की कोशिश करेंगे. चर्चा करते हैं 


दोस्तों भोजन अच्छे से नहीं पचना भी गैस बनने का एक मुख्य कारण होता है.


भोजन के अच्छे पाचन के लिए भोजन खाते ही शुरुआत हो जाती है. अगर हम अपने भोजन को अच्छे से चबाकर नहीं खाते हैं तो वह पचने में समय लेता है, और भोजन पेट में जाकर सड़ने लगता है और उसमें से गैस उत्पन्न होने लगती है. गैस की समस्या नजर आती है.

चबा चबा कर भोजन खाने से क्या फायदा | What is the benefit of eating food by chewing

भोजन को अच्छे से चबाना क्यों जरूरी होता है. आपको यह जरूर समझना चाहिए. इससे हमें 4 फायदे मिलते हैं.
भोजन को चबाने से भोजन बहुत बारीक बारीक टुकड़ों में मुंह के अंदर ही हो जाता है, और पेट में जाकर उसे पचने में काफी कम समय लगता है. यह एक काफी बड़ा फायदा है. 


साथ ही साथ दूसरा बड़ा फायदा यह है, कि हमारे मुंह की लार(सलाईवा) भी भोजन को पचाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है,  जब हम भोजन को अधिक चबाते हैं तो उसे अधिक समय तक मुंह में रखना पड़ता है.


 और उतने ही अधिक लार हमारे भोजन में मिल जाती है, जो भोजन को पचाने में अत्यधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. लार मिले भोजन में गैस बनाने वाले तत्व काफी हद तक न्यूट्रल हो जाते हैं.


जैसा कि हमने अपने पुराने वीडियोस में बताया है कि अधिक भोजन खाना किस प्रकार से गैस बनाने के लिए जिम्मेदार होता है.कंप्लीट चर्चा की है. अगर हम भोजन को अधिक चबा चबा कर खाते हैं तो इससे भोजन कम खाया जाता है और हम अधिक भोजन खाने से बच जाते हैं.

 

क्योंकि लगातार अधिक भोजन चबाने से भोजन का स्वाद लेकर हम खाने लगते हैं और हमें संतुष्टि भी प्राप्त होती है वह संतुष्टि जो अधिक खाने पर प्राप्त होती है, और जो भोजन खाया जाता है वह बहुत अच्छी तरह से हमारे शरीर में पच जाता है.


अधिक चबा चबा कर भोजन खाने से भोजन धीरे-धीरे हमारे पेट में पहुंचता है और इस वजह से पेट में उत्पन्न होने वाले पाचक रस के पास पर्याप्त समय होता है कि वह भोजन में मिलकर भोजन को पचाने में अपनी भूमिका निभा सके.


व्यक्ति को गैस बनाने का एक और कारण होता है व्यक्ति के शरीर के अंदर बैक्टीरिया का असंतुलन शरीर के अंदर अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं दोनों का अपना अपना महत्वपूर्ण रोल हमारे शरीर के अंदर होता है. जब यह बैक्टीरिया का संतुलन शरीर के अंदर किसी कारणवश हो जाता है, तब भी गैस बनने की समस्या काफी ज्यादा नजर आने लगती है.

 बैक्टीरिया के द्वारा उत्पन्न गैस मुख्य था हमारे गुदाद्वार से ज्यादा पास होती है.

Post a Comment

Previous Post Next Post