प्रेगनेंसी में करौंदा खाने के फायदे

0
109

हम एक फल करौंदे को लेकर चर्चा कर रहे हैं, कि यह फल जिसे हम करौंदा कह रहे हैं. क्या यह प्रेगनेंसी में खाया जा सकता है, या प्रेगनेंसी में नहीं खाया जा सकता है. इस विषय पर हम चर्चा करने वाले हैं हमारे आज के टॉपिक हैं.

करौंदे की न्यूट्रिशन वैल्यू क्या है, और करौंदा किस प्रकार से प्रेगनेंसी में हेल्प करता है. अगर हम इस बात पर चर्चा करेंगे तो, आप इस बात का आईडिया लगा सकते हैं, कि आपको प्रेगनेंसी के दौरान करौंदा खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए.

प्रेगनेंसी में करौंदा खाने के फायदे

दोस्तों करौंदा एक फल है जो हल्के सफेद और गुलाबी रंग का होता है.  इसे खाने में कई प्रकार से प्रयोग किया जाता है. इसकी सब्जी बनाकर खाई जा सकती है.  इसकी चटनी बनाकर खाई जा सकती है.

अन्य फलों के साथ यह जूस के रूप में प्रयोग में लाया जाता है. इसका अचार भी बनता है. करौंदे के अंदर आपको कैल्शियम विटामिंस एवं एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में प्राप्त होते हैं. जो कि प्रेगनेंसी के दौरान बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं, प्रेगनेंसी में करोंदे का सेवन किस प्रकार से कर सकते हैं.

प्रेगनेंसी में करौंदा खाने के फायदे

प्रेगनेंसी के दौरान करौंदा खाने के कुछ फायदे होते हैं

फाइबर

करौंदे में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. प्रेगनेंसी के दौरान पेट खराब होने की परेशानियों से यह बचाता है. साथ ही साथ पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी यह मदद करता है. अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान करौंदे का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको पेट फूलना, अपच, पेट में गैस की समस्या, पेट दर्द और कब्ज की समस्या से काफी ज्यादा राहत मिलती है.

प्रतिरोधक क्षमता

करौंदे  के अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इस वजह से यह महिला के शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मदद करता है.  इससे छोटे-मोटे संक्रमण खांसी जुखाम इत्यादि आसानी से नहीं होते हैं.

यूरिन इन्फेक्शन

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को यूरिन इन्फेक्शन होने की समस्या का खतरा काफी ज्यादा रहता है. अगर महिला करौली का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान करती है, तो यूरिन इन्फेक्शन जैसी परेशानियों से बचने में काफी मदद मिलती है.

प्रेगनेंसी में सूजन

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को सूजन की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में करौंदा अपनी औषधीय गुणों से सूजन को कम करने में काफी मदद करता है.

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो करौंदे का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला को मिलते हैं.  ऐसे में इन बेहतरीन फायदों के लिए प्रेग्नेंट महिला को करौंदा का सेवन जरूर करना चाहिए.  लेकिन ध्यान रखें की करौंदा के फायदे के लिए सिमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि जरुरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन आपका नुकसान पहुंचा सकता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें