Header Ads

प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #12

 हम आपके लिए फिर से कुछ टिप्स लेकर आए हैं वह भी प्रेग्नेंसी को लेकर प्रेगनेंसी में आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
दोस्तों प्रेगनेंसी एक बड़ा ही क्रिटिकल समय होता है आज के समय हम फास्ट लाइफ जीते हैं जिसकी वजह से हमें छोटी-छोटी बातों को समझने का मौका ही नहीं मिलता है.
 इसमें भी हम आपके सामने 5 पॉइंट्स लेकर आए हैं. जिन पर हम चर्चा करेंगे...

Pregnancy Tips

You May Also Like : गर्भावस्था के दौरान सांस की तकलीफ को कैसे कम किया जा सकता है/a>
You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Part #10


आवश्यक टेस्ट कराएं - Pregnancy me Jaroori Test 
दोस्तो आज के समय की है विडंबना है कि जल्दी से किसी भी व्यक्ति का शरीर स्वस्थ नहीं होता है उसमें किसी ना किसी प्रकार के पोषक तत्व की कमी अवश्य पाई जाती है अगर आप प्रेगनेंसी धारण करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको एक बार डॉक्टर से चेकअप जरूर करा लेना चाहिए कि आपके शरीर में सभी आवश्यक तत्व की मात्रा उपलब्ध है या नहीं है अगर आपको पता होगा तो आप अपने शरीर को अच्छे से स्वस्थ रख पाएंगे साथ ही साथ प्रेग्नेंसी के समय भी काफी सारे टेस्ट डॉक्टर्स करना बताते हैं जो गर्भ शिशु की देखभाल और स्वास्थ्य के संबंध में होते हैं.  आप इन आवश्यकता लैब टेस्ट को भी डॉक्टर की सलाह अनुसार कराते रहिए.

pregnancy care tips, pregnancy care tips in hindi

ऊंचे स्थानों पर खड़े ना रहे - Oonche sthaanon par khade na rahe
महिला को कभी भी ऐसे स्थान पर खड़े होने से बचना चाहिए जो ऊंचा हो तथा खड़ा होने में वहां पर किसी भी प्रकार की कठिनाई महसूस होती हो कभी महिलाएं सफाई करने के लिए ऊंचे स्थानों पर चढ़ जाती है. जहां पर उनका बैलेंस बनना मुश्किल होता है किसी भी अप्रिय घटना को निमंत्रण मिल सकता है
साथ ही साथ जिन महिलाओं को ऊंचे स्थान से डर लगता है उन्हें ऊंचे स्थान पर जाने से बचना चाहिए, क्योंकि शरीर में काफी ज्यादा हार्मोनल उत्तल पुथल होती है, जिसकी वजह से उन्हें चक्कर आने का खतरा रहता है.

tips for pregnant women, care during pregnancy

You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #7
You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #3

सही वस्त्र पहने - Sahee Vastr Pahane

महिलाओं को प्रेग्नेंसी के समय अपने वस्त्रों को चुनने में काफी सावधानी रखने की आवश्यकता होती है प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को चाहिए कि वह अपने अपनी इच्छाओं को थोड़ा सा अलग रखें फैशन की तरफ कम ध्यान दें और ऐसे कपड़े पहने जिसमें उसे आराम महसूस हो ज्यादा टाइट और कसे हुए कपड़े पहनने से कभी-कभी प्रेगनेंसी में परेशानी होने का डर रहता है. कभी-कभी ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से महिलाओं को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.
 साथ ही महिला इस प्रकार के कपड़े पहने जो नेचुरल धागे से बने हुए हो सिंथेटिक और स्टाइलिश कपड़े महिला की त्वचा पर एलर्जी या संक्रमण का कारण बन सकते हैं क्योंकि प्रेगनेंसी में वैसे भी महिला की त्वचा पर काफी परेशानियां देखने में आती है.

pregnant lady tips

शोक सभाओं में ना जाएं - Shok sabhaon mein na jaye

खासकर प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को दुनियादारी से थोड़ा दूर रहना चाहिए और उन्हें शोक सभाओं में जाने से बचना चाहिए शोक सभाओं में एक प्रकार का निगेटिव माहौल रहता है दुख का माहौल रहता है जिसमें महिलाओं को अनावश्यक तनाव हो सकता है. कभी-कभी यह तनाव कई दिन तक चल सकता है जिसमें
महिला का खाने-पीने में मन ना लगना,
अपने दैनिक कार्य में मन ना लगना
नींद कम आना
और भी दूसरे की समस्याएं हो सकती हैं जो गर्भावस्था में नुकसानदायक है.

साथ ही साथ किसी मृत्यु सभा में जाने से वहां पर निगेटिव एनर्जी का इफेक्ट भी काफी ज्यादा रहता है जो गर्भ शिशु को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है.

dresses during pregnancy,avoid mourning meetings

You May Also Like : थायराइड में प्रेग्नेंट होने का तरीका
You May Also Like : शादीशुदा होने के लाजवाब फायदे


घर में पार्टी का अरेंजमेंट ना करें - Ghar mein Party ka arrangement na kare

गर्भावस्था के दौरान किसी भी महिला को अपने घर में अपनी जिम्मेदारी के ऊपर पार्टी अरेंज नहीं करनी चाहिए क्योंकि पार्टी अरेंज करने में बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है आपको बहुत ज्यादा हार्ड वर्क और शारीरिक मेहनत की आवश्यकता होती है जबकि प्रेग्नेंसी के समय महिला को ज्यादा से ज्यादा आराम करने का की सलाह दी जाती है
अगर आपके घर में पार्टी अरेंज भी होती है तो आप पहले ही बता दे कि वह इस संबंध में किसी भी प्रकार से सहायता नहीं कर पाएंगे आपको सामाजिक जिम्मेदारी निभाने से पहले अपने शिशु के प्रति जिम्मेदारी पहले निभानी होगी.
पार्टी में कभी-कभी फास्ट म्यूजिक डांस और गॉसिप वगैरह काफी ज्यादा होती है जिसकी वजह से कभी-कभी महिला को बहुत ज्यादा परेशानी, अनकंफरटेबल महसूस हो सकता है.

No comments

Powered by Blogger.