Header Ads

प्रेगनेंसी में महिला को कितना आयरन चाहिए - Pregnancy me Iron ki Sahi Matra

हम सभी जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान महिला को जितने भी पोषक तत्व शरीर में चाहिए होते हैं. उन सब की बहुत ज्यादा मात्रा की आवश्यकता होने लगती है जिसकी वजह से शरीर में उनकी कमी हो जाना आम बात होती है. आज हम आपसे चर्चा करने वाले हैं कि प्रेग्नेंसी के समय महिला को कितने मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता रोज होती है.

Pregnancy me Iron ki Sahi Matra


यह तो हम सभी जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान महिला के एक शरीर को अपने साथ साथ एक और शरीर का पालन अपने शरीर के अंदर करना पड़ता है जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ा कार्य होता है. शरीर की कार्यक्षमता लगभग दुगनी हो जानी चाहिए.

ऐसी अवस्था में किसी भी महिला की जो आयरन की रोज की खुराक होती है वह भी काफी बढ़ जाती है. किसी भी आम महिला को डेली लाइफ में लगभग जितनी आयरन की आवश्यकता होती है लगभग उससे 50% अधिक आयरन की आवश्यकता उसे प्रेगनेंसी के दौरान पड़ती है.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में एनीमिया के लक्षण - आयरन की कमी
इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की आवश्यकता - Calcium requirement in pregnancy

महिलाओं में आयरन की जरूरत हीमोग्लोबिन बनाने के लिए होती है। यह प्रोटीन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है जो शरीर के विभिन्न अंगों तथा ऊतकों में ऑक्सीजन वहन करने का काम करता है.
गर्भवती महिलाओं को सामान्य से 50 प्रतिशत अधिक रक्त की मात्रा चाहिए होती है,  इसलिए आयरन की जरुरत भी बढ़ जाती है.


सामान्य अवस्था में किसी भी गर्भवती स्त्री को 15 से 18 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता रोज होती है और वही प्रेग्नेंसी के समय किसी भी महिला को लगभग 30 से 35 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है.  जबकि एक अनुमान के मुताबिक महिलाओं को उनके आहार से केवल 18 मिलीग्राम ही आयरन मिल पाता है.
इस कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर महिला को आयरन की गोली खाना सजेस्ट करते हैं.

गर्भावस्था की पहली एवं तीसरी तिमाही में आयरन की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। एनीमिया से ग्रस्त गर्भवती महिलाओं को रोज 120 मिलीग्राम का आयरन सप्लीमेंट लेना चाहिए.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड कब ले कितना ले और क्यों ले
इन्हें भी पढ़ें : फोलिक एसिड की कमी से नुकसान - Folic Acid in Pregnancy

साथ ही साथ एनीमिया से ग्रस्त गर्भवती महिला को अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिनके अंदर आयरन की मात्रा काफी अच्छी होती है .

No comments

Powered by Blogger.