महिला की प्रेगनेंसी और थायराइड | Food in Hyper thyroid | Part #5

0
31
दोस्तों यह बात हमने पहले POSTs में भी बताई थी अभी बता रहे हैं कि थायराइड दो प्रकार का होता है हाइपो थायराइड जिसमें थायराइड आवश्यकता से कम शरीर के द्वारा निर्मित किया जाता है.
दूसरा होता है हाइपर थायराइड जिसके अंदर आवश्यकता से अधिक थायराइड शरीर के द्वारा बनाया जाता है.दोनों ही अवस्था में यह शरीर को नुकसान देता है खासकर गर्भ शिशु के लिए तो यह बहुत ही ज्यादा गंभीर समस्या उत्पन्न करता है.

इस संबंध में हमने 4 POST पहले भी बनाए हैं. चौथी POST में हमने बताया अगर शरीर में हारमोंस कम बन रहा हो तो किस प्रकार का खाना हमें अपने दिनचर्या में अपनाना चाहिए.

आज इश POST के माध्यम से आपको बताने वाले हैं कि अगर गर्भावस्था के दौरान हार्मोन की अधिकता आपके शरीर में हैं तो आपको अपने भोजन में किस प्रकार की सावधानी रखनी चाहिए.

food for hyperthyroidism in pregnancy, hyper thyroid diet

हाइपर थायराइड में भोजन का प्रकार – Thyroid me Bhojan Ka Type

कैल्शियम व विटामिन-डी

अगर आपके शरीर में हार्मोन की अधिकता है तो आपको अपने भोजन में कैल्शियम और विटामिन डी की भरपूर खुराक लेनी होगी. शरीर में थायराइड हार्मोन की अधिकता होने पर कैल्शियम उसे कंट्रोल करने में काफी मदद करता है और विटामिन डी के होने से कैल्शियम शरीर में अवशोषित होता है तो इन दोनों की आवश्यकता आपको काफी ज्यादा है. अपने भोजन में दूध और दूसरे कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें और सुबह के नंबर में धूप में बैठकर विटामिन D ले.

कम वसा

आपको अपने भोजन में कम वसा वाले खाद्य पदार्थ शामिल करने हैं ऐसे बहुत से डेहरी प्रोडक्ट होते हैं जिसमें कम वसा होती है आप उनका प्रयोग अपने भोजन में करें मुख्यतः जो भी डेरी प्रोडक्ट होते हैं उन की तासीर ठंडी होती है जो की प्रेगनेंसी में लाभदायक भी है.

सब्जियां

गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी व शलजम आदि सब्जियां खाना प्रेगनेंसी के समय काफी फायदेमंद रहता है. अगर आपको हाइपर थायराइड की समस्या है तो.

thyroid, food in thyroid problem, hyperthyroidism hindi, हाइपर थायराइड में कैसा भोजन करें, pregnancy

कम आयोडीन

आयोडीन थायराइड हार्मोंस का निर्माण करने में मदद करता है, इसलिए कम आयोडीन युक्त भोजन करना चाहिए। आप अपनी डाइट में ओट्स, शहद, बिना नमक लगे नट्स, अंडे का सफेद हिस्सा, ताजे फल व सोया युक्त चाय व कॉफी का सेवन कर सकते हैं.

You May Also Like : साइंस और धर्म विज्ञान दोनों के अनुसार पुत्र प्राप्ति का सटीक उपाय

गाइट्रोजेनिक खाद्य पदार्थ

इस श्रेणी में पालक, आड़ू, नाशपाती, मूंगफली, आलू और सरसों का साग जैसे खाद्य पदार्थों को रखा जाता है. अगर आपको हाइपर थायराइड की समस्या देखने में आ रही है तो आपको इन सब भोज्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करना है यह आपको जरूर फायदा देंगे

आयरन

आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना बिल्कुल भी ना बोले अगर आपको हाइपर थायराइड की समस्या है तो रेड मीट के अंदर अगर आप नॉनवेज खाना पसंद करती है तो और रेड मीट के अंदर आपको आराम मिल जाएगा अगर आप नॉनवेज हैं तो आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करें.

food during hyperthyroid in pregnancy, हाइपर थायराइड

दोस्तों प्रेगनेंसी एक नाजुक समय होता है इसमें बहुत कुछ सोच समझ कर ही करना चाहिए खासकर अगर आपको थायराइड की समस्या है, तो यह समस्या काफी गंभीर होती है.

इसमें आपको कदम फूंक-फूंक कर रखना चाहिए आप कुछ भी भोज्य पदार्थ खासकर थायराइड के केस में अपने डॉक्टर से पूछ कर ही ले तो बहुत ज्यादा अच्छा रहेगा.क्योंकि वह आपको अच्छी तरह से जानता है और आपके शरीर के अनुसार आपके शरीर के रिक्वायरमेंट के अनुसार वह आपको सही सजेशन दे सकते हैं. क्योंकि कुछ भी खाना बताने से पहले थायराइड के अलावा और भी बहुत सारे पैरामीटर आपके साथ हो सकते हैं जिन को ध्यान में रखकर भोज्य पदार्थ खाना हो.

You May Also Like : बिना प्रेगनेंसी के भी मिस होते हैं पीरियड Part 1
You May Also Like : प्रेग्नेंसी के समय महिला का कमरा कैसा हो जानिए – 7 #2

आप के डॉक्टर से ज्यादा अच्छा सजेशन देने वाला आपके लिए और कोई नहीं होगा .

know ovulation period for pregnancy using ovulation kit or strips

कोई भी महिला अपने ओवुलेशन टाइम में गर्भवती होती है. इसलिए महिला को अपना ओवुलेशन टाइम पता होना चाहिए. ओवुलेशन टाइम का
पता लगाने के लिए मार्केट में kit उपलब्ध है, जिसे प्रयोग करके महिला अपना
ओवुलेशन टाइम पता लगा सकती है. किट के बारे में अधिक जानकारी के लिए लिंक
को उपरोक्त क्लिक करें.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें