भविष्य में आपका बच्चा गोरा हो गया काला कैसे पता लगाएं

आपके बच्चे का रंग भविष्य में कैसा होगा. इस बात का पता कैसे लगाया जाए.

वैसे तो
एनवायरमेंट का,
उसके रहन-सहन का,
खानपान का,
कार्यक्षेत्र का
काफी ज्यादा फर्क हमारी त्वचा पर नजर आता है. लेकिन फिर भी कुछ तरीके आते हैं, जिनके माध्यम से हम भविष्य में बच्चे का रंग कैसा होगा इस बात का आइडिया लगा सकते हैं.
दोस्तों आप इस बात का अनुभव जरूर कीजिए कि यह तरीके कितने कारगर हैं.


दोस्तों जब बच्चा पैदा होता है, तो हर बच्चा साफ रंग का ही नजर आता है, और लगभग 3 महीने तक बच्चे का रंग कभी साफ कभी डार्क नजर आता रहता है.  ऐसे में माता-पिता को काफी ज्यादा कन्फ्यूजन हो जाता है, कि उनके बच्चे का रंग फ्यूचर में क्या रहेगा.

क्या वह साफ रंग का रहेगा या उसका रंग सावला रहेगा. यह कंफ्यूजन कुछ इसी प्रकार का है, जैसे इस बात का कन्फ्यूजन रहता है, कि बच्चे की सूरत परिवार में किस से मिलती है.

बच्चे के रंग को लेकर समाज में कुछ तरीके अपनाए जाते हैं. यह तरीके कहां तक कारगर हैं, यह तो नहीं कहा जा सकता है . इस बात का अनुभव तो आप ही हमें कमेंट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं.

अगर आपका बच्चा आपको सावला लग रहा है, तो आप बच्चे के कान के पीछे वाला हिस्सा जरूर देखें अगर वह हिस्सा आपको गोरा नजर आता है, तो भविष्य में धीरे-धीरे आपके बच्चे का रंग साफ हो जाएगा.

यह बात तब भी काम करती है, अगर आपका बच्चा गोरा नजर आ रहा है, और कान का पिछला हिस्सा सावला है, तो भविष्य में सावला भी होगा.


Books For : प्रेगनेंसी के बाद बच्चे की देखभाल कैसे करें



3 महीने के अंदर बच्चा जैसे रंग बदलता है, तो कन्फ्यूजन बढ़ जाता है. ऐसे में आप अपने बच्चे के अंगुलियों के बीच का हिस्सा जरूर देखें. अगर आपके बच्चे के अंगुलियों के बीच के हिस्से का रंग अपेक्षाकृत सावला है, तो यह एक शुभ संकेत है भविष्य में आपके बच्चे का रंग धीरे-धीरे साफ होता जाएगा.

बच्चे का जन्म विंटर सीजन में होता है तो बच्चे को धूप में रखा जाता है इस कारण से भी बच्चे की मुलायम त्वचा बहुत जल्दी सांवली नजर आने लगती है, और लगता है कि बच्चा सांवले रंग का है. लेकिन इसमें चिंता करने वाली कोई बात नहीं होती है. जैसे जैसे बच्चा धूप में कम रहेगा, वैसे वैसे बच्चे का रंग साफ होता जाएगा.

कुछ महिलाएं सोचती हैं, कि वह अगर प्रेग्नेंसी के समय अपने भोजन में सफेद चीजों का प्रयोग ज्यादा करें तो उनके यहां गोरा बच्चा पैदा होगा. यह बिल्कुल कोरी बकवास है. ऐसा कुछ भी नहीं होता है. 

बच्चे का रंग माता-पिता के जींस पर निर्भर करता है, हां थोड़ा बहुत फर्क पोस्टिक भोज्य पदार्थों से पड़ सकता है. बच्चे के त्वचा की कांति को बढ़ाया जा सकता है, बच्चा सुंदर लगेगा लेकिन बच्चा गोरा पैदा हो ऐसा संभव नहीं.  

Post a Comment

Previous Post Next Post