Pregnancy & Care

Everything about Pregnancy and after care.

बुधवार, 15 मई 2019

प्रेग्नेंसी के समय महिला का कमरा कैसा हो जानिए - 7 Tips #1



नमस्कार दोस्तो आते Post के माध्यम से हम चर्चा करने वाले हैं यदि कोई महिला प्रेग्नेंट है तो उसके कमरे में क्या क्या चीजे होनी चाहिए जिससे कि वह खुश रहे कमरे में पॉजिटिविटी बनी रहे और आपका आने वाले बच्चे पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़े तो इस संबंध में कुछ वे कमरे में रखना बताया गया है जो कि प्राचीन समय से माना जा रहा है.

pregnancy room tips


You May Also Like : गर्भवती द्वारा सपने इन फलों का देखे जाना पुत्र प्राप्ति दिखाता है
दोस्तों माना जाता है कि बच्चा माता के पेट से ही सीखना शुरू कर देता है माता के आसपास का जो भी इन्वायरमेंट होता है वह बच्चा सब ग्रहण करने लगता है,
इसलिए कहा जाता है कि माता को प्रेग्नेंसी के समय तनाव नहीं लेना चाहिए, अपने आप को पॉजिटिव बनाकर रखना चाहिए तथा आसपास का इन्वायरमेंट भी पॉजिटिव होना चाहिए महिला को ऐसी वस्तुएं अपने आस पास रखनी चाहिए जो पॉजिटिविटी मतलब सकारात्मकता की निशानी होती है.

You May Also Like : बच्चे की धड़कन और महिला के पेट से कैसे पता करे गर्भ में बेटा है
You May Also Like : स्तन के आकार से जाने गर्भ में लड़का है या लड़की

प्राचीन समय से ही माना जाता है कि माता जितनी पॉजिटिव रहेंगी सत कार्यों में अपना समय व्यतीत करेंगे और मन को उसमें लगाएंगी बच्चा उतना ही आज्ञाकारी संस्कारी और बुद्धिमान होगा.

pregnancy vatu tips

कमरे का रंग

जब महिला के कमरे की बात आती है तो महिला का कमरा अगर गुलाबी रंग का हो तो बहुत अच्छा होता है गुलाबी रंग खुशी का प्रतीक माना जाता है मन को प्रफुल्लित करता है खासकर महिलाओं के मन को,
अगर आपका कमरा गुलाबी नहीं है तो हल्के कलर का हो तो भी बहुत अच्छा रहता है क्योंकि हल्का कलर रोशनी को रिफ्लेक्ट करता है कमरे में उजाला बना रहता है.



room of women during pregnancy

कमरे में स्पेस

महिला के कमरे में ज्यादा सामान नहीं होना चाहिए और खासकर जो भी सामान है वह एक जगह पर अधिक समय तक रखा हुआ नहीं होना चाहिए जैसे कि कुछ अलमारियां सामान वगैरा सालो तक एक ही जगह रखे रहते हैं तो माना जाता है, कि एक ही जगह रखे सामान नेगेटिव एनर्जी का प्रतीक होते हैं उन्हें विस्थापित करते रहना चाहिए एलर्जी पॉजिटिव बनी रहती है एनर्जी और कोशिश करें सम्मान कमरे में कम से कम हो.
You May Also Like : महिला के पेशाब के रंग से कैसे जाने गर्भ में क्या पल रहा है
You May Also Like : प्रेगनेंसी में गन्ने का जूस पीना लाभदायक या नुकसानदायक



baby picture on room wall during pregnancy



बच्चों की तस्वीर 

गर्भवती महिला के कमरे में एक हंसते खेलते मुस्कुराते बच्चे की तस्वीर होना बड़ा ही अच्छा माना जाता है यह तस्वीर ऐसे स्थान पर होनी चाहिए जिससे महिला की नजर उस पर अक्सर पड़ती रहे, इससे महिला का मन प्रसन्न रहेगा बालक की छवि महिला के मन में उतरती रहेगी जिसका पॉजिटिव प्रभाव बच्चे के ऊपर भी आता है बच्चा भी शांत और हंसमुख स्वभाव का होगा.

तांबे की वस्तु



तांबे की वस्तु

तांबा इंसानों के लिए काफी शुभ माना जाता है उसका रीजन यह है कि तांबा उस एनर्जी का अवशोषण करता है जो एनर्जी इंसानों के लिए नेगेटिव होती है कोशिश करें महीना के कमरे में जो कि प्रेग्नेंट है तांबे की वस्तु होनी चाहिए जैसे कि तांबे का फ्लावर पॉट या अन्य कोई साजो सामान की वस्तु उत्तम रहेगी.
You May Also Like : स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए ट्राई करें ये 3 घरेलू नुस्खे
खुला कमरा 
कोशिश करें गर्भवती महिला के पास वह कमरा हो जो हवादार हो और इसमें सूरज की रोशनी आसानी से आ सके ऐसा कमरा पॉजिटिविटी से भरा हुआ रहता है कोई भी जीवाणु विषाणु विषाक्त जीव ऐसे कमरे में नहीं रहते हैं.

mor phank emit positive energy

मोर पंख
मोर पंख भगवान कृष्ण से सम्बंधित है। ऐसे में घर के मंदिर या गर्भवती महिला के कमरे में मोर पंख रखना मां और बच्चे दोनों के लिए अच्छा माना जाता है।
You May Also Like : ये चीज़े प्रेग्नेंट महिला के घर या कमरे में नहीं होनी चाहिए


ladoo Gopal ji in pregnant women room
You May Also Like : माँ बाप न बनने का एक और कारण- मशीनों पर अत्यधिक निर्भरता
You May Also Like : प्रेग्नेंट होने में कितना समय लगता है


लड्डू गोपाल :
कमरे में अगर लड्डू गोपाल जी की कोई मूर्ति होती है तो यह भी काफी शुभ माना जाता है उत्तम संतान की प्राप्ति होती है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें