Header Ads

तीसरे महीने गर्भावस्था का ध्यान कैसे रखें - 3rd Month Pregnancy Care

नमस्कार दोस्तों दोस्तों तीसरे महीने में देखभाल को लेकर हम  आपसे बात करेंगे कि --
महिला को तीसरे महीने में क्या खाना चाहिए
महिला को तीसरे महीने में क्या नहीं खाना चाहिए
महिला के लिए कौन-कौन से व्यायाम फायदेमंद हो सकते हैं
इन सब विषय पर हम चर्चा करेंगे

दोस्तों महिला को तीसरे महीने में कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए उसमें सबसे पहले हम बात करेंगे महिला के आहार को लेकर महिला को तीसरे महीने में किस प्रकार का भोजन खाना चाहिए जो उसके और उसके बच्चे के लिए फायदेमंद होता है.

महिला को तीसरे महीने में क्या खाना चाहिए 
महिला को प्रेगनेंसी के दौरान खासकर तीसरे महीने से फलों का जूस पीना चाहिए फलों का जूस उसे आवश्यक विटामिन की पूर्ति करता है महिला को चाहिए कि वह अलग अलग प्रकार के जूस पिए.

महिला को गर्भावस्था के दौरान कार्बोहाइड्रेट की कमी को दूर करने के लिए चावल और आलू अपने भोजन में शामिल करने चाहिए साथ ही साथ उन्हें गेहूं के आटे की रोटियां, साबुत अनाज से बने भोजन लेने चाहिए.

3rd month pregnancy diet, foods to avoid during pregnancy

आप मांसाहारी हैं आप मीट का सेवन करती हैं तो आपको अच्छी तरह से पका हुआ मीठी अपने भोजन में शामिल करना है और आपको ऐसी मछलियां बिल्कुल नहीं खानी है जिनमें मरकरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है आप पहले पता करें तभी इसका सेवन करें और किसी भी प्रकार का मांस चाहे वह सीफूड हो चाहे वह सीफूड नहीं हो बहुत अच्छी तरह से पका हुआ ही होना चाहिए, रोस्टेड तो बिल्कुल ना खाएं.

You May Also Like : तीसरे महीने प्रेगनेंसी के लक्षण
You May Also Like : तीसरे महीने महिला के शरीर में बदलाव और बच्चे का विकास


तीसरे महीने में जी मिचलाने की समस्या बहुत अधिक होती है जिसके कारण थकान महसूस होती है.आहार में विटामिन बी 6 लेने से उल्टी आने की समस्या कम हो जाती है तथा इससे मूड भी अच्छा रहता है. अतः गर्भवस्था के तीसरे महीने में खट्टे फल दही,अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां और आलू शामिल करें.

गर्भवती महिला को अपने भोजन में अंडा ब्रोकली, आलू ,बीन, संतरा, चीकू, ओटमील, चुकंदर आदि शामिल करनी चाहिए साथ ही साथ हरी सब्जी का भी सेवन खूब करना चाहिए लेकिन ध्यान रहे जो हरी सब्जियां आप ले रहे हो वह केमिकल वाले खाद पानी से लगाई गई हो, ऐसे में यह काफी हद तक जहरीली हो जाती हैं, क्योंकि इन सब भोज्य पदार्थों में आयरन फोलेट बहुत अधिक मात्रा में होता है और यह गर्भस्थ शिशु के विकास के लिए बहुत ज्यादा जरूरी भी होता है तो इनसे संबंधित चीजों का सेवन करें इसके लिए डॉक्टर आपको अनुपूरक भी प्रिसक्राइब कर सकते हैं.

इस महीने बच्चे का शरीर अधिक विकास करता है और साथ साथ भ्रूण में भी सम्पूर्ण विकास होना शुरू हो जाता है जिसके लिए कैल्शियम बहुत आवश्यक है.  इसके लिए आप दूध से बने उत्पाद जैसे की पनीर , दूध का सेवन करे.  इसके अलावा कैल्शियम को अधिक मात्रा में ले जैसे की मूली , पालक आदि.



महिला को तीसरे महीने में क्या नहीं खाना चाहिए 
पहली तिमाही का आखिरी महीना चल रहा है इस दौरान भी आपको काफी को सावधानीरखने की आवश्यकता होती है कौन कौन से भोजन आपको खाने से परहेज करना है इस संबंध में हम चर्चा कर लेते हैं

हम सभी जानते हैं कि समुद्री भोजन काफी पौष्टिक माना जाता है लेकिन इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो प्रेगनेंसी में बहुत ज्यादा नुकसानदायक होते हैं अगर आपको समुद्री भजन की समझ बिल्कुल भी नहीं है तो आप समुद्री भोजन इस दौरान बिल्कुल भी ना खाएं खासकर समुद्री मछलियां जिनमें मरकरी की मात्रा अधिक होती है वह बहुत ज्यादा नुकसानदायक होती हैं बच्चे के विकास को रोकने की क्षमता रखती हैं.

food for pregnant women, pregnancy diet

हमने पिछले महीने भी इस बात को स्पष्टता से बताया था कि कच्चा मांस और कच्चे अंडे प्रेगनेंसी में बहुत ज्यादा नुकसानदायक होते हैं. पौष्टिक होते हैं लेकिन कच्चा भोजन नुकसानदायक होता है, क्योंकि इसमें सालमोनेला और लिस्टएरिया नामक बैक्टीरिया होने का खतरा होता है जो वरुण को नुकसान पहुंचा सकते हैं इन्हें खाइए मगर अच्छे से पका कर खाइए.

You May Also Like : गर्भावस्था के दूसरे महीने क्या खाएं क्या नहीं खाएं- 2nd month pregnancy diet
You May Also Like : दूसरे महीने गर्भावस्था का ध्यान कैसे रखें – Two months pregnant care


गर्भावस्था का तीसरा महीना हो चाहे पहला महीना हो आपको नशीली चीजों का सेवन करना बिल्कुल छोड़ना होगा हम फिर से बता रहे हैं कि आप को शराब तंबाकू गुटका बीड़ी जो भी आपको शौक है आप छोड़ दीजिए साथ ही साथ आपको जंक फूड खाने से भी परहेज करना होगा बाजार की चीजों का सेवन करना बिल्कुल बंद करें इसके अलावा चाय कॉफी चॉकलेट आदि का सेवन भी आपको नहीं करना है.

महिला के लिए कौन-कौन से व्यायाम फायदेमंद हो सकते हैं 
प्रेगनेंसी के तीसरे महीने में आप कुछ व्यायाम कर सकते हैं लेकिन आपको कोई भी व्यायाम हमेशा खासकर प्रेग्नेंसी के समय किसी ना किसी एक्सपर्ट की निगरानी में ही करना है और वही व्यायाम करने हैं जो आपके लिए उचित हो.
how to care in pregnancy, 3rd month of pregnancy precautions

आप किसी एक्सपर्ट की सलाह अनुसार प्रेगनेंसी के तीसरे महीने में रनिंग कर सकती हैं.  रनिंग करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, अगर आपको रनिंग का सजेशन दिया जाता है, तो आप बहुत तेज ना दौड़े धीरे-धीरे रनिंग करें आप अगर थकने लगे तो तुरंत बंद कर दें आराम करें.

प्रेगनेंसी के शुरुआती 3 महीनों में स्विमिंग करना काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें आपका वजन काफी हल्का होता है. एक्सरसाइज भी हो जाती है. आप किसी प्रशिक्षक की निगरानी में ही यह कार्य करें. एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही प्रेगनेंसी में स्विमिंग करना फायदेमंद है.

You May Also Like : गर्भावस्था के दौरान सांस की तकलीफ को कैसे कम किया जा सकता है
You May Also Like :
दूसरे महीने गर्भावस्था का ध्यान कैसे रखें


गर्भावस्था के तीसरे महीने आप वेट ट्रेनिंग कर सकती हैं। इससे शरीर मजबूत होता है और गर्भावस्था के भार को सहने के लिए शरीर को तैयार करता है। सप्ताह में दो बार वेट ट्रेनिंग की जा सकती है.

आप सुबह शाम हल्के ठंडे मौसम में सैर करने निकल सकते हैं कुछ दूर तक शुद्ध वातावरण में घूमकर आइए फायदा होगा.

No comments

Powered by Blogger.