Header Ads

प्रेगनेंसी में अनार खाए या नहीं खाए - Annar in Pregnancy

 हम चर्चा करेंगे कि अनार प्रेगनेंसी में खाया जा सकता है या नहीं खाया जा सकता है इसके बारे में हम आपको सभी कुछ बताने की कोशिश करेंगे जिससे आप बड़ी आसानी से इस संबंध में पता लगा सकते हैं कि आपके स्वास्थ्य के अनुसार आपके लिए अनार खाना फायदेमंद है या नहीं है.
 हम चर्चा करेंगे ---
क्या अनार खाना प्रेगनेंसी में सही है
अनार में पोषक तत्व
अनार खाने के क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं
प्रेगनेंसी में अनार कब खाएं
अनार खाने के साइड इफेक्ट
गर्भावस्था के दौरान अनार खाने के टिप्स


Annar in Pregnancy


क्या अनार खाना प्रेगनेंसी में सही है - Pregnancy me Anar Khana Sahe hai

प्रेगनेंसी के दौरान अनार खाना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसके अंदर anti-oxidant को पाए जाते हैं. जो गर्भनाल को सुरक्षित रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद  फॉलेटबच्चे में जन्म दूसरों को कम करता है, और भी दूसरे प्रकार की समस्याओं को यह गर्भवती स्त्री और गर्भस्थ शिशु के शरीर से कम करता है. दोनों के immune सिस्टम को मजबूत रखता है, तो डॉक्टर भी प्रेगनेंसी के दौरान अनार खाने की सलाह देते हैं.

गर्भवती महिलाओं के लिए अनार का रस फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, यह फॉलिक एसिड सहित कई विटामिन और खनिजों से समृद्ध होता है, जो प्रसव से पहले गर्भवती के स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाते हैं. इसके अलावा, अनार के जूस में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देकर भ्रूण के विकास में मदद कर सकते हैं. अनार के रस में पोटैशियम भी पाया जाता है, जो गर्भावस्था के दौरान पैरों की ऐंठन को रोकने में मददगार साबित हो सकता है.

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में कौन सी मछली खाएं, कौन सी नहीं खाएं
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में गुड़ खाते हैं इन बातों का ध्यान रखें
इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंट होने पर आने वाले लक्षण
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में केला खाने के फायदे और नुकसान
इन्हें भी पढ़ें : कीवी खाने के फायदे और नुकसान

अनार में पोषक तत्व - Pomegranate Nutrition value

अनार में विटामिन C , विटामिन A , विटामिन K , फोलिक एसिड ( आयरन ) ,  मैग्नेशियम , पोटेशियम , फास्फोरस , और विटामिन बी काम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में होते है. अनार में प्यूनिकेलेजिन नामक ताकतवर एंटीओक्सिडेंट होता है, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। जिससे हृदय रोग तथा कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है.

इसके अलावा अनार दानों में प्यूनिसिक एसिड नामक तत्व भी हृदय रोग से बचाने में सहायक होता है. अनार शरीर को ऐसे नाइट्रेट देता है जो शारीरिक शक्ति में बढ़ोतरी करते हैं. अनार में पाए जाने वाले फीटो केमिकल्स ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होते हैं.

अनार खाने के प्रेगनेंसी में फायदे - Pregnancy me Anar(Pomegranate)  ke fayade

आइए बात करते हैं अनार खाने के प्रेगनेंसी में किस प्रकार के फायदे हो सकते हैं.

  • अनार काफी पोषक तत्वों से अधिक होता है इसके अंदर कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने के कार्य में आता है इसका प्रयोग करने से बच्चे की हड्डियां मजबूत रहती हैं.

  • अनार के अंदर काफी अच्छी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि नए खून को बनाने के लिए काफी मददगार होता है एनीमिया की शिकायत उस महिला को नहीं होती है जो अनार का सेवन करती है.

  • अनार प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी मजबूत करता है, जिसकी वजह से छोटे-मोटे रोग जैसे कि खांसी जुखाम बुखार सर दर्द पेट दर्द और किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन जल्दी से गर्भवती स्त्री को हानि नहीं पहुंचाता है. साथ ही साथ बच्चे की रक्षा करता है.

  • अनार के अंदर इतने सारे पौष्टिक तत्व होते हैं यह गर्भस्थ शिशु को कई प्रकार की जटिलताओं से बचाता है. तथा साथ ही साथ जन्म दोष से भी मुक्त रखता है.

  • एक शोध के अनुसार अनार के अंदर ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शिशु के मस्तिष्क की सुरक्षा करते हैं और उसके विकास में सहायता करते हैं.

  • अनार को हृदय को भी सुरक्षित रखने का कार्य करता है. अगर गर्भवती स्त्री लगातार अनार का सेवन करती है तो बच्चे का हृदय स्वस्थ और मजबूत रहता है.

  • मॉर्निंग सिकनेस की समस्या में अनार काफी फायदेमंद होता है इस समस्या से काफी छुटकारा मिलता है.

  • अनार के अंदर काफी एनर्जी होती है यह स्फूर्ति प्रदान करता है.

प्रेगनेंसी में अनार खाए या नहीं खाए

प्रेगनेंसी में अनार कब खाएं - Pregnancy me anar kis month se khaye

जहां तक अनार खाने की बात है तो गर्भवती स्त्री पहले दिन से लेकर और गर्भावस्था के आखिरी दिन तक अपनी आवश्यकतानुसार अनार का सेवन कर सकती है.

इन्हें भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी में दूध पीना चाहिए
इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी के समय नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान
इन्हें भी पढ़ें : गर्भावस्था में आयरन की कमी के नुकसान
इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की आवश्यकता
इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान आवश्यक योगा

अनार खाने के साइड इफेक्ट - Anar ke Side Effect

अनार खाने की कोई सी भी साइड इफेक्ट अभी तक नजर नहीं आए हैं लेकिन प्रेगनेंसी है तो गर्भवती स्त्री को सभी चीजें लिमिट में ही खानी चाहिए अनार कितना खाना है इसके लिए आप अपने डॉक्टर से अपनी सेहत के अनुसार जान सकती हैं अगर गर्भवती स्त्री को अनार खाने से एलर्जी है तो ही गर्भवती स्त्री को अनार नहीं खाना चाहिए

गर्भावस्था के दौरान अनार खाने के टिप्स - Pregnancy me Anar Khane ke Tips

अब हम आपको गर्भावस्था के समय अनार खाने को लेकर कुछ टिप्स बताएंगे। जो आपके और आपके आने वाले शिशु के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

  • अनार को साधारण अवस्था में भी खाया जा सकता है आप अनार छीलकर खा सकती हैं.
  • इसे आप अपने सलाद में भी प्रयोग में ला सकती हैं.
  • अनार का मिल्कशेक बनाकर भी सेवन किया जा सकता है
  • अनार का जूस भी बना कर लिया जाता है.
  • खाने के बाद डेसर्ट में भी अनार का सेवन किया जा सकता है
  • अनार को स्नैक के रूप में खा सकते हैं


No comments

Powered by Blogger.