गर्भ में बेटा बेटी होने के लक्षण – गर्भ में बेटा है या बेटी कैसे पता लगाएं

0
4474

हम चर्चा करने वाले हैं कि हमारे बुजुर्ग महिलाएं हमारी दादी नानी किस तरह से गर्भ में बेटा बेटी होने के लक्षण को देखकर ही इस बात का अंदाजा लगा लेते थे, कि महिला के गर्भ में बेटा है या बेटी.

Ladka Hoga Ya Ladki hogi | Beta paida hone ke Lakshan | Ladka hone ke upay

 पेट में बेटा है या बेटी कैसे जाने. दोस्तों आज हम आपके लिए कुछ ऐसे लक्षण लेकर आए हैं. आप महिला के पेट को देखकर ही इस बात का अंदाजा लगा सके कि महिला के गर्भ में क्या है.दोस्तों आपको क्लियर कर दें, कि हमारा उद्देश्य से बिल्कुल भी बेटा या बेटी में अंतर करना नहीं है. यह सिर्फ जानकारी मात्र के लिए है. इसका कोई भी वैज्ञानिक आधार नहीं है. और हम आपको यह भी बता दें कभी कभी ऑपोजिट सिम्टम्स भी आ जाते हैं. जहां लड़के के सिम्टम्स नजर आते हैं. वह लड़की पैदा हो जाती है.और जहां लड़की पैदा होने वाली होती है,वहां लड़का भी पैदा हो जाता है.

इन्हें भी पढ़ें : महिला के चलने, उठने बैठने से कैसे पता करे गर्भ में लड़का है या लड़की
इन्हें भी पढ़ें : प्रेग्नेंट होने के तुरंत बाद यह लक्षण आते हैं गर्भ में लड़का या लड़की
लेकिन दोस्तों यह ना के बराबर ही होता है. वैसे भी अपवाद तो विज्ञान में भी मान्य है. कुछ भी 100% नहीं होता है.

दोस्तों ऐसी महिलाएं आपको आज भी मिल जाएंगे जो गर्भवती स्त्री को मात्र देख ले तो यह आइडिया लगा सकती है कि उनके गर्भ में बेटा है या बेटी.

आज हम इसी बात पर चर्चा करेंगे कि वह इस बात का पता कैसे लगा सकती है.
यह सारे के सारे लक्षण तभी नजर आते हैं, जिन पर हम चर्चा करने जा रहे हैं जब महिला की प्रेगनेंसी लगभग 5 महीने से ऊपर की हो. गर्भ में बेटी या बेटा होने के 4 लक्षण  को लेकर हम यहां चर्चा कर रहे हैं.इन्हें भी पढ़ें : गर्भ में शिशु की हलचल कब कम हो जाती है क्या कारण है

गर्भावस्था में पेट का आकार – Pet ke Akar se Kaise Jane Ladka hai ya Ladki

लड़का होने पर पेट का आकार, अगर महिला का पेट दोनों तरफ को फैला हुआ नहीं है. चर्बी नहीं है पेट के ऊपर और पेट आगे की तरफ ज्यादा निकला हुआ है. नीचे की तरफ झुका हुआ है, तो यह गर्भ में बेटा होने के लक्षण के रूप में जाना जाता है.वहीं अगर महिला का पेट आगे की तरफ कब निकला है. चौड़ाई में ज्यादा बढ़ा हुआ है. अर्थात गोलाई लिए हुए हैं.  महिला की चौड़ाई अपेक्षाकृत अधिक नजर आ रही है. चर्बी पेट के दोनों ओर होती है, तो यह गर्भ में बेटी होने के लक्षण के रूप में जाना जाता है.

गर्भवती महिला के कमर के आकार से जाने गर्भ में पुत्र है या पुत्री

महिला के कमर में अगर चर्बी बिल्कुल भी नजर नहीं आ रही है. चर्बी पेट पर है, तो यह स्थिति  बेटी होने की तरफ इशारा करके करती है.

अगर महिला की कमर पर दोनों तरफ चर्बी नजर आती है. पेट पर चर्बी कम नजर आती है, तो यह बेटा होने का संकेत है.

Symptoms of baby boy during pregnancy, In Hindi

इन्हें भी पढ़ें : दादी मां के सटीक उपाय से जानिए गर्भ में बेटा है या बेटी
इन्हें भी पढ़ें : बच्चे की धड़कन और महिला के पेट से कैसे पता करे गर्भ में बेटा है
इन्हें भी पढ़ें : ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार गर्भ में पुत्र होने की पहचान
इन्हें भी पढ़ें : महिला के फेस की रीडिंग करके कैसे जाने गर्भ में लड़का है या लड़की है
इन्हें भी पढ़ें : सपने में बच्चे दिखाई पड़ना जानिए गर्भ में क्या है बेटा या बेटी

गर्भवती महिला के पेट के उभार से जाने गर्भ में बेटा है या बेटी

महिला के पेट को देखकर भी इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है, की महिला के गर्भ में बेटा है या बेटी है. अगर महिला के पेट का दाहिना हिस्सा ज्यादा उभार लिए हुए हैं. यह बेटे होने की निशानी है.अगर के पेट का बाया हिस्सा दाहिने हिस्से की अपेक्षा थोड़ा सा ज्यादा बाहर निकला हुआ है. उभरा हुआ है, तो यह गर्भ में बेटी होने के लक्षण के रूप में जाना जाता है.

पेट पर डार्क लाइन – Nabhi Line se Kaise Pata Kare Ladka hai ya Ladki

प्रेगनेंसी में पेट में लकीर का मतलब वैज्ञानिक दृष्टिकोण से अलग होता है. लेकिन इसके माध्यम से जेंडर प्रिडिक्शन होता है. प्रेगनेंसी में पेट पर लाइन का मतलब ladka ya ladki को सामाजिक अनुभव के आधार पर दर्शाता है.

आइए जानते हैं सामाजिक मान्यताओं के आधार पर nabhi line se kaise pata kare ladka hai ya ladki – महिला की नाभि से गुजरने वाली जो डार्क लाइन होती है. अगर वह सीधी नजर आती है. यह लड़का होने की तरफ इशारा करती है.

अगर नाभि के आसपास यह थोड़ी सी तिरछी हो जाती है.  यह गर्भ में बेटी होने के लक्षण का इशारा देती है.

दोस्तों महिला के शरीर में आने वाले लक्षणों को देखकर हम शायद इस बात का पता लगाने की महिला के गर्भ में कौन सी संतान है लेकिन दोस्तों यह भी उतना ही जरूरी है कि हमें उसके स्वास्थ्य का संपूर्ण ध्यान रखना है, उसके पोषण का विशेष ध्यान रखना आवश्यक होता है.

FEATURED

100+ प्रेगनेंसी जींस

  • स्किन फ्रेंडली
  • मल्टी कलर
  • मल्टी डिजाइन
  • आपके बजट में
  • कस्टमर रिव्यूज
FEATURED
pregnancy panties

Pregnancy panties for women

  • Multi Color/Design
  • Multiple brand
  • Skin friendly fabric
  • Customer reviews
  • In your budget

आपके प्रश्न

Q. गर्भ में लड़का होने पर कहां दर्द होता है?

Ans: गर्भ में लड़का होने पर पेट में दर्द कहां कहां होता है. यह बिल्कुल भी संभव नहीं है, कि किसी विशेष जेंडर के होने पर शरीर में या पेट में दर्द अलग-अलग स्थानों पर होगा. दर्द होने के अपने अलग कारण होते हैं. गर्भ में बेटा बेटी होने के लक्षण के रूप में नहीं माना जाता है.
FEATURED

30+ Pregnancy T Shirt

  • for pregnancy purpose
  • skin friendly fabric
  • multiple brand
  • in your budget
  • pregnancy fashion
  • customer reviews
 
Q. आठवें महीने में लड़के के लक्षण क्या है?
Ans: आठवीं महीने तक महिला की प्रेगनेंसी लगभग लगभग पूरी हो चुकी होती है. ऐसे में महिला के पेट और कमर के आकार को देखकर इस बात का आईडिया लगाया जा सकता है, कि महिला के गर्भ में  बेटा है या बेटी है. क्योंकि इस वक्त तक महिला के शरीर में गर्भ में बेटा या बेटी होने के लक्षण काफी स्पष्ट नजर आते हैं.
 
Q. बेटा होगा या बेटी कैसे पता चलेगा?
Ans: गर्भ में बेटा होगा या बेटी यह सौ पर्सेंट तो मात्र अल्ट्रासाउंड के माध्यम से ही पता चल सकता है, जो कानूनन अवैध है, लेकिन महिला के शरीर में कुछ लक्षण नजर आते हैं, जिनको देखकर हम इस बात का आइडिया लगा सकते हैं, कि महिला के गर्भ में कौन सा जेंडर पनप रहा है. इसके लिए बहुत से गर्भ में बेटा या बेटी होने के लक्षण इस आर्टिकल में दिए गए हैं.
 
Q. नाभि से कैसे पता करें लड़का है या लड़की?
Ans : मुख्यता नाभि के उभार के आधार पर परीक्षण किया जाता है. लेकिन यह तरीका बिल्कुल भी काम नहीं करता, ऐसा अधिकतर लोगों का मानना है. माना जाता है कि अगर नाभी बाहर की तरफ निकल आती है, तो गर्भ में लड़का होता है, लेकिन कई बार गर्भ में लड़की होने पर भी नाभी बाहर की तरफ आ जाती है. गर्भ में जगह कम होने की वजह से यह बाहर की तरफ आती है.

 

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें