Pregnancy & Care

Everything about Pregnancy and after care.

Monday, January 13, 2020

प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #13

दोस्तों प्रेगनेंसी एक ऐसा समय होता है जिसमें महिलाओं को बहुत ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. इसके लिए महिलाओं को पता होना चाहिए कि उन्हें किस प्रकार से अपनी लाइफ स्टाइल को बनाकर रखना है, ताकि गर्भस्थ शिशु और माता दोनों स्वस्थ रह पाए. दोस्तों हम आपको इस POST के माध्यम से कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपको प्रेगनेंसी में आपका अपना ध्यान रखने में शिशु का ध्यान रखने में कुछ मदद अवश्य करेंगे चर्चा करते हैं.


Quick pregnancy tips, pregnancy tips in hindi

You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #12
You May Also Like : प्रेगनेंसी में सांस फूलने की समस्या - Breathlessness in pregnancy


फुटवियर पर ध्यान दें - Footwear during pregnancy
आज का युग प्रेजेंटेशन का युग है खासकर महिलाओं की प्रेजेंटेशन पर बहुत ज्यादा फोकस किया जाता है. इसी कारण उसे महिलाओं की ड्रेस और जूते चप्पलों में भी बहुत ज्यादा फैशन आ गया है. इसके चलते तरह-तरह के जूते चप्पल
अलग-अलग डिजाइन के
अलग-अलग मटेरियल से बने
अलग-अलग लुक एंड फील के
आपको नजर आएंगे. फैशन के चलते इनमें कंफर्ट हो इसका बहुत ज्यादा ध्यान कंपनीज नहीं रख पाती हैं, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को ऐसे जूते चप्पल पहनने चाहिए जो पहनने में बहुत ज्यादा आरामदायक हों. साथ ही साथ वह जल्दी से ना फिसले और जूते चप्पलों का मटेरियल भी इस प्रकार का होना चाहिए, जो किसी भी प्रकार की एलर्जी पैदा ना करें. इस दौरान महिलाओं को ऊंची हील के जूते चप्पल नहीं पहने चाहिए. प्लेन और फ्लैट फुटवेयर को प्राथमिकता देनी चाहिए.

pregnancy care tips in hindi, early pregnancy care tips


प्रश्न करें  - Ask question to your doctor
प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी गर्भवती महिलाओं को प्रश्न करने से बिल्कुल भी नहीं हिचकिचाना चाहिए. जो भी उनके मन में प्रश्न अपनी प्रेगनेंसी को लेकर होता है, वह प्रश्न वह अपने घर की बड़ी महिलाओं से और डॉक्टर से कर सकती हैं. जिससे उनके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी और वह अपनी प्रेगनेंसी को बहुत ही व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाने में सफल हो पाएंगी. क्योंकि किसी भी चीज को किसी भी कार्य को आप जब तक सही तरह से नहीं कर पाते हैं, जब तक कि आप को उसके विषय में नॉलेज ना हो. अगर आपको प्रेग्नेंसी के विषय में ज्ञान कम है, तो आप उसे जानने की कोशिश करें. इसमें बिल्कुल बिना शर्माए. शर्माना आपको भारी पड़ सकता है.
You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #8
You May Also Like : गर्भावस्था के दौरान सांस की तकलीफ को कैसे कम किया जा सकता है/a>


pregnancy care, tips for pregnant women, care during pregnancy

धार्मिक पुस्तक - Read religious books during pregnancy
प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को किसी भी प्रकार का काम करने की सलाह नहीं दी जाती है. इस वजह से महिला काफी समय खाली बैठकर और सोच कर टाइम पास करती है. खाली रहने से तरह-तरह की बातें मन में आने लगती है. और कभी-कभी महिला डिप्रेशन और तनाव का शिकार हो जाती है. महिलाओं को चाहिए कि अगर उनके पास वक्त है, तो उसमें वह बिजी रहे. इसके लिए सबसे अच्छी बात यह है, कि उन्हें धार्मिक किताबों को पढ़ने में इंटरेस्ट लेना चाहिए. क्योंकि धार्मिक पुस्तकें इस प्रकार की पुस्तकें होती है, जिन पर जिनके अंदर हमेशा आपको उम्मीद करना सिखाया जाता है, और हमेशा अच्छा ही होगा इस बात का भरोसा भी दिलाया जाता है. जो कि किसी भी गर्भवती स्त्री के लिए बहुत ज्यादा जरूरी बातें हो सकती हैं इसलिए धार्मिक पुस्तकें पढ़ने में रुचि दिखाएं.

You May Also Like : प्रेगनेंसी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Pregnancy Tips Part #5
You May Also Like : प्रेगनेंसी में जामुन खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए जानिए


fast pregnancy tips, pregnancy tips for first time moms

संगीत सुनें - Good music during pregnancy
गर्भवती महिलाओं को टाइम पास करने के लिए या अपने खाली समय में किसी भी बात को सोचने से बचने के लिए संगीत सुनना भी एक बहुत अच्छा ऑप्शन होता है. अब आप हमेशा धार्मिक पुस्तके तो नहीं पढ़ सकती हैं, जैसा कि हमने बताया है, तो उसके लिए दूसरा ऑप्शन भी होना चाहिए. दूसरा ऑप्शन आपके लिए संगीत सुनना हो सकता है. आप अपने मनपसंद गानों को हल्की आवाज में सुन सकते हैं. जिससे आपका मन काफी प्रसन्न रहेगा. आपके शरीर की एनर्जी पॉजिटिव बनी रहेगी जो गर्भ शिशु के लिए काफी अच्छी बात है. साथ ही साथ आप धार्मिक संगीत भी सुन सकती हैं. जो आपको उम्मीद और साहस बढ़ाने का कार्य करेगा यह भी आपके लिए काफी अच्छा ऑप्शन है.

for fast pregnancy tips, pregnant lady tips

You May Also Like : प्रेगनेंसी में नींद पर्याप्त सोना क्यों जरूरी है
You May Also Like : गर्भावस्था में प्रसव के संकेत

नृत्य और खेल से बचे - Svoid dance and play during pregnancy
वैसे तो महिलाएं काफी समझदार होती हैं. उन्हें प्रेगनेंसी का मतलब समझ में आता है. वहां खेल कूद और नाचने जैसे कार्य प्रेग्नेंसी के समय बिल्कुल भी नहीं करती हैं. लेकिन प्रेगनेंसी के पहले महीने में महिलाओं को इस बात का एहसास नहीं होता है, कि वह प्रेग्नेंट है, तो इस वक्त गर्व को नुकसान होने का खतरा काफी ज्यादा होता है. हर स्त्री को पता होता है, कि वह बच्चा प्लान कर रहे हैं, या 1 या 2 महीनों में बच्चा प्लेन करने वाले हैं, तो उस दौरान उन्हें प्रेगनेंसी के पहले से ही अगर वह नृत्य करने का शौक रखती है तो नृत्य करना छोड़ देना चाहिए. कुछ विराम देना चाहिए. और बच्चों के साथ खेलकूद या अगर वह एथलीट है, तो इस कार्य को भी स्थगित रखना चाहिए.

No comments:

Post a Comment