Header Ads

महिला की पेट और कमर को देखकर कैसे पता करे गर्भ में बेटा है या बेटी -

नमस्कार दोस्तों आज के इस Post के माध्यम से हम चर्चा करने वाले हैं कि हमारे बुजुर्ग महिलाएं हमारी दादी नानी किस तरह से महिला को देखकर ही इस बात का अंदाजा लगा लेते थे कि महिला के गर्भ में लड़का पल रहा है कि लड़की बन रही है दोस्तों आज हम आपके लिए कुछ ऐसे लक्षण लेकर आए हैं ताकि आप महिला के पेट को देखकर ही इस बात का अंदाजा लगा सके कि महिला के गर्भ में क्या है दोस्तों आपको क्लियर कर दें कि हमारा उद्देश्य से बिल्कुल भी बेटा या बेटी में अंतर करना नहीं है यह सिर्फ जानकारी मात्र के लिए है इसका कोई भी वैज्ञानिक आधार नहीं है और हम आपको यह भी बता दें कभी कभी ऑपोजिट सिम्टम्स भी आ जाते हैं जहां लड़के के सिम्टम्स नजर आते हैं वह लड़की पैदा हो जाती है और जहां लड़की पैदा होने वाली होती है के आधार पर वहां लड़का भी पैदा हो जाता है.

You May Also Like : महिला के चलने, उठने बैठने से कैसे पता करे गर्भ में लड़का है या लड़की
लेकिन दोस्तों यह ना के बराबर ही होता है वैसे भी अपवाद तो विज्ञान में भी मान्य है कुछ भी 100% नहीं होता है.

Ladka Hoga Ya Ladki hogi | Beta paida hone ke Lakshan | Ladka hone ke upay

You May Also Like : प्रेग्नेंट होने के तुरंत बाद यह लक्षण आते हैं गर्भ में लड़का या लड़की

दोस्तों ऐसी महिलाएं आपको आज भी मिल जाएंगे जो गर्भवती स्त्री को मात्र देख ले तो यह आइडिया लगा सकती है कि उनके घर में गर्भ में लड़का है या लड़की है.
आज हम इसी बात पर चर्चा करेंगे कि वह इस बात का पता कैसे लगा सकती है.
यह सारे के सारे लक्षण तभी नजर आते हैं, जिन पर हम चर्चा करने जा रहे हैं जब महिला की प्रेगनेंसी लगभग 5 महीने से ऊपर की हो.

प्रेग्नेंसी में दर्द से जाने गर्भ में बेटा या बेटी

You May Also Like : गर्भ में शिशु की हलचल कब कम हो जाती है क्या कारण है
  • अगर महिला का पेट दोनों तरफ को फैला हुआ नहीं है चर्बी नहीं है पेट के ऊपर और पेट आगे की तरफ ज्यादा निकला हुआ है और नीचे की तरफ झुका हुआ है तो यह गर्भ में बेटा होने की निशानी माना जाता है.
  • वहीं अगर महिला का पेट आगे की तरफ कब निकला है और चौड़ाई में ज्यादा बढ़ा हुआ है अर्थात गोलाई लिए हुए हैं और महिला की चौड़ाई अपेक्षाकृत अधिक नजर आ रही है चर्बी पेट के दोनों ओर होती है तो स्थिति गर्भ में बेटी होने की तरफ इशारा करती है.


  • महिला के कमर में अगर चर्बी बिल्कुल भी नजर नहीं आ रही है और चर्बी पेट पर है तो यह स्थिति  बेटी होने की तरफ इशारा करके करती है, अगर महिला की कमर पर दोनों तरफ चर्बी नजर आती है और पेट पर चर्बी कम नजर आती है तू ही है बेटा होने का संकेत है,


Symptoms of baby boy during pregnancy, In Hindi

You May Also Like : प्रेगनेंसी में फल कब और कैसे खाने चाहिए
  • महिला के पेट को देखकर भी इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है की महिला के पेट में बेटा है या बेटी है अगर महिला के पेट का दाहिना हिस्सा ज्यादा उभार लिए हुए हैं तो यह बेटे होने की निशानी है और अगर के पेट का बाया हिस्सा दाहिने हिस्से की अपेक्षा थोड़ा सा ज्यादा बाहर निकला हुआ है उभरा हुआ है तो यह गर्भ में बेटी होने की निशानी है.
  •  महिला की नाभि से गुजरने वाली जो डार्क लाइन होती है अगर वह सीधी नजर आती है तो यह लड़का होने की तरफ इशारा करती है अगर नाभि के आसपास यह थोड़ी सी तिरछी हो जाती है तो यह गर्भ में बिटिया होने का इशारा देती है.
दोस्तों महिला के शरीर में आने वाले लक्षणों को देखकर हम शायद इस बात का पता लगाने की महिला के घर में कौन सी संतान है लेकिन दोस्तों यह भी उतना ही जरूरी है कि हमें उसके स्वास्थ्य का संपूर्ण ध्यान रखना है, उसके पोषण का विशेष ध्यान रखना आवश्यक होता है.



No comments

Powered by Blogger.