प्रेगनेंसी में सिर दर्द होने के 9 बड़े कारण

0
91

 प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में कई प्रकार की समस्याएं देखने में आती है ऐसे में महिला को सर दर्द की समस्या भी नजर आती है महिला को सर दर्द क्यों होता है इसके क्या कारण है इस पर हम आज बात करेंगे

 

9 reasons for headache for a woman during pregnancy

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी केयर 80 टिप्स

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में बार-बार पेशाब आने की समस्या को कैसे कंट्रोल करें | 3 tips

इन्हें भी पढ़ें : जुड़वां बच्चे पैदा करने के लिए 4 प्राकृतिक तरीके

इन्हें भी पढ़ें : अगर प्रेगनेंसी में अंडे खाते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें

इन्हें भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान पेट में कितने प्रकार के दर्द होते हैं

सिर दर्द क्यों होता है, सिर दर्द के क्या कारण है – Causes of headache in pregnancy

किसी भी महिला को गर्भ अवस्था के दौरान सिरदर्द की समस्या सामान्य ही मानी जाती है अगर महिला को प्रेगनेंसी से पहले ही सिरदर्द की समस्या है तो यह समस्या प्रेग्नेंसी के समय काफी बढ़ जाती है.

प्रेगनेंसी के दौरान प्रेगनेंसी को सपोर्ट करने के लिए बहुत सारे हारमोंस महिला के शरीर में बनने लगते हैं. जिसके कारण महिला के शरीर में कभी-कभी हार्मोन डिसबैलेंस की स्थिति बन सकती है जिससे महिला को सिरदर्द की समस्या नजर आ सकती है. 

महिला के शरीर में जो हारमोंस बनते हैं उनके का के सारे फायदे भी होते हैं तो कुछ हारमोंस के साइड इफेक्ट भी होते हैं वह साइड इफेक्ट किस तरह से असर करते हैं. यह महिला के शारीरिक संरचना और शारीरिक आवश्यकता पर निर्भर करता है. इसके कारण कभी-कभी सिरदर्द भी हो जाता है.

शरीर में बनने वाले कुछ हारमोंस के कारण महिलाओं के कि रक्त शिराओं में फैलाव आ जाता है जिसके कारण महिला को चिड़चिड़ा हट और सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है.

 

कभी-कभी महिलाएं प्रेग्नेंसी के मूड स्विंग और डिप्रेशन का शिकार हो जाती है इस अवस्था में भी महिला सिर दर्द की समस्या बता सकती हैं. 

कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है इस वजह से सिर के पिछले हिस्से में सिर दर्द का अनुभव होता है.

प्रेगनेंसी के दौरान साइनस की समस्या भी सिर दर्द का कारण होती है. कभी-कभी नाक बंद हो जाने पर,  नाक बहने पर साथ  साथ सिरदर्द हो सकता है.

अगर महिलाओं के शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इस वजह से भी डिहाइड्रेशन के कारण सिर दर्द की समस्या नजर आ सकती है. महिलाओं को ताजा पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए.

प्रेगनेंसी के दौरान कभी-कभी कैफीन के कारण भी महिला को सिर दर्द हो जाता है. ऐसे में महिला को चाय और चॉकलेट जिनमें कैफीन अधिक होता है उन वस्तुओं का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन्हें भी पढ़ें : बेकिंग सोडा और यूरिन से कैसे करते हैं जेंडर प्रेडिक्शन केवल 1 मिनट में – Gender prediction

इन्हें भी पढ़ें : महिला के पेशाब के रंग से कैसे जाने गर्भ में क्या पल रहा है

इन्हें भी पढ़ें : स्तन के आकार से जाने गर्भ में लड़का है या लड़की

इन्हें भी पढ़ें : महिला के फेस की रीडिंग करके कैसे जाने गर्भ में लड़का है या लड़की है

इन्हें भी पढ़ें : ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार गर्भ में पुत्र होने की पहचान

तनाव अवसाद चिंता यह ऐसे कारण हैं जो सिर दर्द को जन्म देते हैं.

कभी-कभी महिलाएं अधिक समय तक भूखे रह जाती हैं तो उन्हें सिर दर्द की शिकायत हो जाती है क्योंकि खाली पेट गैस बन सकती है और गैस  सिरको चढ़ा सकती है.

गर्भवती महिला को अधिक देर धूप में नहीं रहना चाहिए इस कारण से भी सिरदर्द हो सकता है क्योंकि डिहाइड्रेशन हो जाएगा और उस कारण से सिर दर्द .

महिला कोई भी कार्य लगातार ना करें इससे थकान होती है थकान के कारण भी सिरदर्द की समस्या नजर आती है.
 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें