Header Ads

  • Latest

    गर्मियों में कैसे रखें गर्भावस्था का ख्याल | 13 Tips | About Pregnancy care tips in summer



    प्रेगनेंसी में महिला को वह भी गर्मियों में कैसे रखें गर्भावस्था का ख्याल, इसके तहत बात करेंगे कि महिलाओं को किस तरह का भोजन करना चाहिए और अपने जीवन में दिनचर्या में जीवन शैली में किस तरह का बदलाव लाएं ताकि गर्भावस्था आसान बन सके.

    best foods for pregnant during summer


    दोस्तों गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है गर्मियों के मौसम में जिस तरह की परेशानियां उठानी पड़ती है उन परेशानियों का दौर भी शुरू हो गया है ऐसे में अगर प्रेगनेंसी है तो थोड़ा सा परेशानी और बढ़ जाती है आज हम चर्चा करने वाले हैं कि किस तरह से गर्मियों के मौसम में गर्भ स्त्री अपना ध्यान रखें.

    You May Also Like : स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए ट्राई करें ये 3 घरेलू नुस्खे
    You May Also Like : प्रेगनेंसी में नारियल पानी कब पिए, कब नहीं पिए





    • हम जिस तरह के वस्त्र विंटर सीजन में पहनते थे अब उन वस्त्र को पहनने से परहेज करना है खासकर प्रेग्नेंसी के समय, गर्भावस्था में खासकर गर्मी के मौसम में जींस, जैगिंग्स या मोटी लैगिंग्स न पहनें. मैक्सी ड्रेसेज या फिर पतले-सूती कपड़े पहनें. कुल मिलाकर हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनने से आपके शरीर को आराम मिलेगा. सैंडल्स, फ्लिप-फ्लॉप्स जैसे फुटवियर पहनें जो आगे से खुले हुए हों और इससे आपके पैर ठंडे रहेंगे. उन्हें हवा लगेगी और उनमें सूजन नहीं आएगी.


    pregnancy tips


    • कोशिश करें सुबह जल्दी उठे और टहलने जाए अगर आपके आसपास घास का मैदान हो तो नंगे पैर घास के मैदान पर चलना शुरू करें यह बहुत फायदेमंद होता है.
    • आपका हेयर स्टाइल इस तरह का होना चाहिए जिससे सर में वायु का प्रवाह बना रहे सर ठंडा रहे
    • रोज सुबह शाम ठंडे पानी से अपने मुंह को ढोना बिल्कुल भी ना भूलें धोना.

    • प्रेग्नेंसी के समय शरीर ठंडा रहना चाहिए यह अत्यधिक आवश्यक है हमें प्रेगनेंसी के समय कभी भी तासीर में गर्म भोज्य पदार्थ ग्रहण नहीं करना चाहिए यह प्रसव का कारण बन सकता है.

    You May Also Like : समय पर पीरियड्स ना होना है बहुत नुकसानदायक


    • नमक की वजह से शरीर में अतिरिक्त पानी इकट्ठा हो जाता है जो बाद में सूजन का कारण बनता है. प्रेग्नेंसी के समय कभी भी फास्ट फूड & रेडी टू ईट फूड नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें सड़ने से बचाने के लिए केमिकल का प्रयोग किया जाता है जिसकी वजह से इसके अंदर सोडियम की मात्रा लिमिट से ज्यादा होती है, इसलिए आप कोई भी चीज खाने से पहले उसका लेबल जरूर पढ़ लें. 



    how to care pregnancy in summer season


    You May Also Like : प्रेग्नेंसी के समय महिला का कमरा कैसा हो जानिए - 7 #1
    You May Also Like : प्रेग्नेंसी के समय महिला का कमरा कैसा हो जानिए - 7 #2




    • वैसे तो कच्ची सब्जियां खाना आजकल बहुत ही मुश्किल होता है, क्योंकि सब्जियां वैसे भी केमिकल के द्वारा उगाई जाती है तो काफी नुकसानदायक हो सकती हैं, लेकिन अगर आपको शुद्ध बिना केमिकल वाली उगाई हुई कच्ची सब्जियां मिल जाती है तो आपको उन्हें कच्चा  खाना चाहिए, खासकर गर्मियों के सीजन में तो जरूर खाएं.


    health care in summer if pregnancy


    • गर्मियों में डीहाइड्रेशन (Dehydration in summer) की समस्या सामान्य तौर पर हो जाती है. गर्भवती को तो खासकर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि भरपूर मात्रा में पानी और अन्य तरल पीएं ताकि आप खुद को गर्मी से बचा सकें. इसके अलावा बिना चीनी मिले हुए जूस भी पी सकती हैं. चीनी वैसे तो बहुत ज्यादा नुकसानदायक होती है ना ही खाए तो अच्छा है इसके अलावा कोई और मीठे का ऑप्शन आपके पास है तो आप उसका प्रयोग करें.

    • आप गर्मियों में पाए जाने वाले फलों की चाट बनाकर खा सकती है. उससे पहले आप फलों को फ्रिज में रखा ठंडा करें.


    pregnancy food tips for summer


    • मिक्स फलों में आप दही डालकर भी उसका प्रयोग नाश्ते के रूप में कर सकते हैं यह भी काफी ठंडी प्रकृति का माना जाता है,. आप किसी भी तरह की बेरीज को फ्रीज कर सकती हैं और उन्हें पानी या शिकंजी में डालकर पी सकती हैं. ये सब चीजें आपको गर्मी से राहत देंगी. 

    You May Also Like : प्रेग्नेंट होने में कितना समय लगता है
    You May Also Like : मां बाप बनने की क्षमता को प्रभावित करने वाले तत्व - आलस्य




    • जब भी आपको बहुत ज्यादा गर्मी लगने लगे, आप शॉवर के नीचे खड़ी हो जाएं और बाल गीले करना न भूलें. इससे आप खुद को ठंडा महसूस करने के साथ-साथ साफ भी महसूस करेंगी. लेकिन ध्यान रखें कि आप किसी भी फिसलन वाले स्थान पर चलने से बचें.
    • थोड़ी थोड़ी देर बाद पानी का इस्तेमाल पीने के लिए करती रहे.

    what to eat during pregnancy


    • गर्मियों के मौसम में आप अपने खाने में तरबूज, खरबूजा, दही , मट्ठा, ब्लूबेरी, पुदीना आदि का प्रयोग आवश्यकतानुसार रेगुलर करें.


    प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत ज्यादा पोषण की आवश्यकता होती है अधिकतर समय उसे अपने भोजन से उतना पोषण नहीं मिल पाता है. इसके लिए डॉक्टर फूड सप्लीमेंट लिखते हैं, लेकिन आजकल मार्केट में काफी सारे हेल्थ ड्रिंक आ गए हैं, जो प्रेगनेंसी को ध्यान में रखकर ही डिजाइन किए जाते हैं, और उनमें वह सारे के सारे पोषक तत्व होते हैं जो किसी एक गर्भवती स्त्री के लिए आवश्यक होते हैं. महिला चाहे तो ऐसे प्रेगनेंसी हेल्थ ड्रिंक्स को भी अपनी प्रेगनेंसी के दौरान ले सकती है. यह उसके पोषण को पूरा करने का कार्य करेंगे.
    अगर आप ऐसे पौष्टिक Health Drinks  के बारे में जानना चाहती हैं तो हम आपको नीचे एक लिंक दे रहे हैं जिस पर आप जाकर अपनी पसंद का Health Drinks  ऑनलाइन खरीद भी सकती हैं.





    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad

    /*################## my map Code ###########*/ /* ########## my code End #######*/