Header Ads

  • Latest

    स्तनपान कराने से माँ को होने वाले लाभ Breast Feeding se Maa ko Hone Wale Labh

    दोस्तों हम सभी जानते हैं कि अगर बच्चा नवजात बच्चा माता का दूध पीता है तो यह उसके लिए अमृत के समान होता है उसे कितना फायदा किसी और प्रकार के भोजन पदार्थ से नहीं होता जितना फायदा माता के दूर से होता है लेकिन दोस्तों क्या आप यह भी जानते हैं कि अगर माता स्तनपान कराती है तो उसे भी बहुत ज्यादा फायदा होता है आज हम आपको इसी टॉपिक पर बात करने जा रहे हैं अपने इस POST के माध्यम से.


    Breast Feeding Benefits

    दोस्तों आजकल माताएं बच्चों को दूध पिलाना पसंद नहीं कर रही हैं इसके पीछे बहुत सारे तर्क दिए जाते हैं उन पर तो हम चर्चा नहीं करते हैं लेकिन दोस्तों आपको क्या लगता है क्या वास्तव में स्तनपान ना कराना महिलाओं के लिए फायदेमंद है हमें लगता है कि महिलाएं स्तनपान ना करा कर एक तरह से एक नेचुरल प्रोसेस को ब्लॉक कर देती है जोकी ब्लॉक नहीं होनी चाहिए और उसके दुनिया भर के नुकसान होते हैं.

    You May Also Like : महिला के पेशाब के रंग से कैसे जाने गर्भ में क्या पल रहा है

    भारत देश में बहुत सारे लोग जो गलत अफवाह और भ्रामक जानकारी समाज में फैला रहे हैं वह सब के सब बेबी फूड प्रोडक्ट की कंपनियों से जुड़े हुए हैं, और रिसर्च के नाम पर गलत जानकारियां दे रहे हैं ताकि उनका बिज़नेस अच्छे से फैले..
     महिला को स्तनपान के फायदे

    You May Also Like : स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए ट्राई करें ये 3 घरेलू नुस्खे
    You May Also Like : प्रेगनेंसी में अंगूर फायदेमंद या खतरा


    स्तनपान  कराने के महिलाओं  फायदे - Sthanpaan Kerane se Mata ko Fayade

    स्तनपान कराने से महिलाओं का डिंब उत्सर्जन रुक जाता है अर्थात उनके शरीर में अंडे बनने कुछ समय के लिए रुक जाते हैं जब तक है स्तनपान कराती है इससे उन्हें कुछ समय के लिए माहवारी से छुटकारा भी मिल जाता है, और समय से पहले दूसरा बच्चा होने का डर भी समाप्त हो जाता है. 

    स्तनपान कराते समय माँ के शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन स्रावित होता है, जो गर्भाशय को पुनः अपने प्रेगनेंसी से पहले वाली आकार में लाने का कार्य करता है.
    You May Also Like : भ्रूण में धड़कन होते हुए भी कभी-कभी क्यों नहीं सुनाई पड़ती है महिला अपने बच्चे को जितना अधिक दूध पिलाती है उतना ही स्तन कैंसर की संभावना कम हो जाती है.
    baby feed, , hindi video, milk, baby, infant,mother

    जो महिलाएं बच्चे के जन्म के तुरंत बाद ब्रेस्टफीडिंग शुरू करती हैं। उन्हें प्रसव के बाद होने वाले दर्द व रक्तस्त्राव में भी काफी आराम मिलता है.

    स्तनपान से महिला के शरीर पर जमी एक्स्ट्रा कैलोरी धीरे धीरे समाप्त हो जाती है. मोटापा कम हो जाता है.
    प्रसव के बाद महिला के पेट लटक जाता है अगर महिला स्तनपान कराती है तो महिला का पेट धीरे धीरे अपनी पुरानी ओरिजिनल पोजीशन में आ जाता है. 
    You May Also Like : उत्तम बुद्धि और सुंदर सी संतान की प्राप्ति के लिए
    You May Also Like : स्तनपान से शिशु को होने वाले लाभ - Breast Feeding BenefitsBaby Care 


    स्तनपान कराने से बच्चो को ही नहीं बल्कि माताओं को भी बहुत सारी बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। स्तनपान बच्चों में कैंसर के खतरे के साथ साथ माताओं में भी इसके खतरे को कम करता है.
    स्तनपान करने के फायदे, स्तनपान कराने से लाभ

    स्तनपान ना कराने वाली माताएं बहुत जल्दी तनाव (tension)का शिकार होती हैं और उन्हें डिप्रेशन (depression) भी बहुत जल्दी पकड़ लेता है.

    You May Also Like : मनचाही संतान प्राप्ति का सही टाइम ये है

    स्तनपान कराने वाली महिलाएं अपेक्षाकृत अधिक स्वस्थ होती हैं। ऐसी महिलाओं को टाइप−2 डायबिटीज, रूमेटाइट आर्थराइटिस, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर व हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं होने की संभावना न के बराबर होती है.

    स्तनपान कराने वाली माताओं की हड्डियां बहुत मजबूत रहती हैं.

    अब इसमें कोई भी शक की बात नहीं होनी चाहिए कि नई नई मां बनी महिलाओं को स्तनपान कराना उनके लिए भी कितना जरूरी होता है.


    -----

    आजकल मार्केट में reusable सेनेटरी पैड भी आ गए हैं, जिनका प्रयोग एक से ज्यादा बार किया जा सकता है और बार-बार के खर्चे को भी कम किया जा सकता है अगर आप इनके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो यहां Amazon पर जाकर पता कर सकते हैं.





    आप पैड फ्री पीरियड्स के मेंस्ट्रूअल कप का भी प्रयोग कर सकती है - Amazon




    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad

    /*################## my map Code ###########*/ /* ########## my code End #######*/